राजकुमार आनंद आप छोड़कर भाजपा में शामिल होने वाले दिल्ली के पूर्व मंत्री

Politics

राजकुमार आनंद: आप छोड़कर भाजपा में शामिल होने वाले दिल्ली के पूर्व मंत्री

 

नई दिल्ली।दिल्ली की सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी को बुधवार को एक और तगड़ा झटका लगा है। दिल्ली सरकार के पूर्व मंत्री और पूर्व आप नेता राजकुमार आनंद आखिरकार भाजपा में शामिल हो चुके हैं।


कौन हैं राजकुमार आनंद?


राजकुमार आनंद ने 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी को अलविदा कहा था और बसपा के टिकट पर नई दिल्ली सीट से भाजपा की बांसुरी स्वराज के खिलाफ चुनाव लड़ा था, लेकिन हार गए थे। दिल्ली की आप सरकार के सामाजिक कल्याण मंत्री रहे राजकुमार आनंद ने आम आदमी पार्टी को अनुसूचित जाति विरोधी और भ्रष्टाचार में डूबी हुई पार्टी बताते हुए पद और पार्टी से इस्तीफा दिया था, जिसके बाद बसपा में शामिल हो गए थे।
 

आप को लगा तगड़ा झटका
बता दें राजकुमार आनंद अकेले भाजपा में शामिल नहीं हुए हैं, उनके साथ उनकी पत्नी वीणा आनंद समेत आप के सिटिंग एमएलए करतार सिंह, रत्नेश गुप्ता, सचिन राय और पार्षद उमेश सिंह फोगाट और पूर्व विधायक वीणा आनंद, आप नेता रत्नेश गुप्ता और सचिन राय भी भाजपा में शामिल हुए हैं। इतनी अधिक संख्या में विधायकों और पूर्व विधायकों के आम आदमी पार्टी छोड़ने से आप को बड़ा झटका लगा है।
 

राजकुमार के आप छोड़ते ही आप ने किया था ये दावा
राजकुमार आनंद ने जब आम आदमी पार्टी छोड़ी थी तभी दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने दावा किया था कि वह डर के मारे भाजपा में शामिल हो रहे हैं, लेकिन तब वह हाथ में कमल थामने के बजाय बसपा के हाथी पर सवार हो गए थे।
पहली बार चुनाव जीतते ही बने मंत्री
राजकुमार आनंद 2020 में आम आदमी पार्टी के पटेल नगर विधानसभा सीट से पहली बार चुनाव जीते थे। इसके बाद 3 नवंबर 2020 में केजरीवाल सरकार में उन्हें समाजिक कल्याण मंत्री बनाया गया था और समाज कल्याण, एससी और एसटी, गुरुद्वारा चुनाव, सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार पद की जिम्मेदारी सौंपी गई थी।
जेल में बंद सीएम केजरीवाल के करीबी राजकुमार आनंद
आम आदमी पार्टी से अपने राजनीति करियर की शुरूआत करने वाले राजकुमार आनंद की गिनती केजरीवाल के मेहनती और निष्ठावान नेताओं में की जाती थी। नवंबर 2024 में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दिल्ली सरकार के तत्कालीन मंत्री रहे राजकुमार आनंद के घर छापा मारा था। तब दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा था कि ईडी की कार्रवाई के पीछे आप को तोड़ने का मकसद है।
इसके साथ ही आप के वरिष्ठ नेता ने दावा किया था कि ये आप के एक मंत्री और विधायक की अग्नि परीक्षा है और ऐसे माहौल में कैसे भाजपा से कोई लड़ सकता है। उन्होंने कहा था कि आप लोग देख लेना, राजकुमार आनंद जल्द भाजपा में शामिल होंगे। सौरभ भारद्वाज की वह भविष्यवाणी उस समय तो नहीं लेकिन आज सच हो गई और राजकुमार ने भगवा पार्टी ज्वाइन कर ली।

Related Post