जम्मू-कश्मीर चुनाव: कांग्रेस-NC के बीच 32-51 के फॉर्मूले पर बनी बात, 5 सीटों पर होगा फ्रेंडली मुकाबला

Politics

जम्मू-कश्मीर चुनाव: कांग्रेस-NC के बीच 32-51 के फॉर्मूले पर बनी बात, 5 सीटों पर होगा फ्रेंडली मुकाबला

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता
श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) के बीच सीट बंटवारे पर सहमति बन गई है. 90 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस 32 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि नेशनल कॉन्फ्रेंस 51 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. वहीं, 5 सीटों पर दोनों दल अपने-अपने उम्मीदवार उतारेंगे. यह फ्रेंडली मुकाबला होगा. दो सीटें सहयोगी दलों के लिए छोड़ी है.

कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के बीच सीट बंटवारे की जानकारी देते हुए राज्य कांग्रेस प्रमुख तारिक हमीद कर्रा ने कहा कि नेशनल कॉन्फ्रेंस 51 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि कांग्रेस 32 सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी. उन्होंने कि हम 5 सीटों पर फ्रेंडली मुकाबला करने पर सहमत हुए हैं. इन 88 सीटों के अलावा, हमने 1 सीट सीपीआईएम और 1 सीट पैंथर्स पार्टी के लिए छोड़ी है.

हमने सौहार्दपूर्ण माहौल में बातचीत पूरी की...

गठबंधन पर अंतिम सहमति बनने के बाद फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि आज हमने बातचीत पूरी कर ली है और बहुत अच्छे सौहार्दपूर्ण माहौल में समन्वय भी किया है. कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस मिलकर चुनाव लड़ेंगे. उन्होंने कहा कि बहुत खुशी की बात है कि नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस मिलकर उन ताकतों के खिलाफ लड़ेंगे, जो जम्मू-कश्मीर में लोगों को बांटने की कोशिश कर रही हैं. उन्होंने कहा कि पूरे देश में इंडिया गठबंधन इसलिए बनाया गया था ताकि हम उन ताकतों से लड़ सकें जो देश को सांप्रदायिक बनाना चाहती हैं. इसे बांटना और तोड़ना चाहती हैं.

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के बीच गठबंधन में चर्चा चल रही थी. बीते दिनों ने राज्य की यात्रा के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी ने श्रीनगर में नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला से मुलाकात की थी. इस दौरान दोनों दलों के शीर्ष नेताओं के बीच गठबंधन पर विस्तृत चर्चा हुई थी. बैठक के बाद जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने कांग्रेस के साथ गठबंधन की घोषणा की थी.

जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव

जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं. निर्वाचन आयोग ने केंद्र शासित प्रदेश की कुल 90 विधानसभा सीटों पर तीन चरणों में चुनाव कराने की घोषणा की है. पहले चरण का मतदान 18 सितंबर, दूसे चरण का 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को तीसरे व अंतिम चरण की वोटिंग होगी. चार अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के चुनाव नतीजे घोषित किए जाएंगे. बता दें कि अनुच्छेद 370 निरस्त किए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में यह पहला चुनाव होगा.

Related Post