रांची सांसद संजय सेठ का निर्देश, अब हर तीन महीने में होगी दिशा की बैठक

Politics

रांची सांसद संजय सेठ का निर्देश, अब हर तीन महीने में होगी दिशा की बैठक

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

रांची : श्रीकृष्ण लोक प्रशासन सेवा संस्थान (एटीआई) सभागार में जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) की बैठक आयोजित की गयी। सांसद सह अध्यक्ष जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति संजय सेठ की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में सांसद सुखदेव भगत, सांसद दीपक प्रकाश, सांसद आदित्य साहू, सांसद महुआ माजी, सांसद कालीचरण मुण्डा, विधायक सीपी सिंह, विधायक नवीन जायसवाल, विधायक समरीलाल, जिला परिषद अध्यक्ष, उपायुक्त रांची राहुल कुमार सिन्हा, वरीय पुलिस अधीक्षक चंदन सिन्हा, उपविकास आयुक्त दिनेश कुमार यादव, नगर आयुक्त संदीप सिंह, जिलास्तरीय पदाधिकारी सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

जब माननीय अध्यक्ष ने कहा, मन गदगद हो जाता है...

बैठक के दौरान केन्द्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की जिले में क्रियान्वयन पर समिति द्वारा चर्चा की गयी। पीपीटी केे माध्यम से उपविकास आयुक्त द्वारा समिति को जिले में विभिन्न योजनाओं की कार्य प्रगति की जानकारी दी गयी। मनरेगा और बिरसा हरित ग्राम योजना की समीक्षा के दौरान समिति के अध्यक्ष श्री संजय सेठ ने कहा कि इनके अंतर्गत बेहतर कार्य हो रहा है, कार्य प्रगति को देखकर मन गदगद हो जाता है। जिले में अमृत सरोवर योजना और प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत किये गये कार्य की भी श्री संजय सेठ द्वारा प्रशंसा की गयी।

रांची जिला में अबुआ आवास योजना की समीक्षा करते हुए समिति द्वारा सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन्स का पालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। उपायुक्त द्वारा लाभुकों के चयन की प्रक्रिया और पारदर्शी बनाने हेतु जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में सूची फाइनल करने और भविष्य में सामूहिक गृह प्रवेश कराने की बात कही गयी।

दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल विकास योजना की समीक्षा के दौरान माननीय सांसद द्वारा संबंधित पदाधिकारी को प्रशिक्षण में एकरुपता लाने का निर्देश दिया गया। समिति द्वारा तालाब निर्माण में सुधार लाने और समिति के सदस्यों के सुझाव पर अमल करने का निर्देश दिया गया।

हर तीन महीने में दिशा की बैठक

बैठक में समिति के अध्यक्ष श्री संजय सेठ ने निर्देश दिया कि हर 3 महीने में दिशा की बैठक सुनिश्चित करें ताकि विकास योजनाओं की कार्य-प्रगति की समीक्षा की जा सके। उन्होंने संबंधित पदाधिकारियों को कहा कि योजनाओं को धरातल पर उतारना सुनिश्चित करें। श्री सेठ द्वारा बैठक का एक्शन टेकन रिपोर्ट एक सप्ताह के अंदर उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया गया।

बैठक में जनप्रतिनिधियों ने विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े अलग-अलग मुद्दे उठाए। उन्होंने कहा कि योजनाओं के उद्घाटन, शिलान्यास व क्रियान्वयन के साथ प्रगति की जानकारी सभी जनप्रतिनिधियों को दी जाये। इस संबंध में उपायुुक्त द्वारा कहा गया कि विकास कार्यों की सूचना सभी जनप्रतिनिधियों को देना हर हाल में सुनिश्चित करें। समिति द्वारा शिलान्यास के बाद भी पूर्ण नहीं हुए योजनाओं के संबंधित ठेकेदारों को ब्लैकलिस्टेड करने के साथ दोषी अधिकारियों पर भी कार्रवाई की बात भी कही गई।

समिति द्वारा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की स्थिति की समीक्षा करते हुए यह स्पष्ट निर्देश दिया गया कि सड़क निर्माण गुणवत्तापूर्ण और ससमय हो। बैठक में समिति के माननीय अध्यक्ष श्री संजय सेठ द्वारा केंद्रीय खादी ग्रामोद्योग आयोग के माध्यम से रांची जिले के स्वयं सहायता समूह को जोड़ने की दिशा में योजना बनाने का निर्देश दिया गया ताकि और स्वरोजगार के अवसर सृजित हो सकें।

बैठक में बालू की अनुपलब्धता के कारण विकास कार्य प्रभावित होने पर चर्चा हुई, इस पर उपायुक्त द्वारा आसपास के जिलों से संपर्क कर अनुपब्धता दूर करने और बालू के अभाव में प्रभावित हो रही योजनाओं की सूची बनाने का निर्देश दिया गया, ताकि बालू उपलब्ध कराकर योजनाओं को ससमय पूर्ण किया जा सके। उपायुक्त द्वारा सभी अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया गया कि जिले में जो भी विकास कार्य हो रहे हैं, उनमें जनप्रतिनिधियों की भागीदारी सुनिश्चित करायें।

सदर अस्पताल की प्रशंसा

समिति द्वारा सदर अस्पताल रांची की प्रशंसा की गयी। श्री संजय सेठ ने कहा कि सदर अस्पताल बढ़िया कार्य कर रहा है। अस्पताल में एमआरआई और सीटी स्कैन की व्यवस्था के बारे में जानकारी ली गयी जिस पर सिविल सर्जन ने कहा कि जल्द ही व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी। समिति द्वारा असाध्य बीमारी योजना के लाभ के लिए जानकारी डिस्प्ले करने का निर्देश दिया गया।

Related Post