चुनाव से पहले इस पार्टी में मची भगदड़, 5 विधायकों ने दिया इस्तीफा, राजनीतिक उथल-पुथल!

Politics

चुनाव से पहले इस पार्टी में मची भगदड़, 5 विधायकों ने दिया इस्तीफा, राजनीतिक उथल-पुथल!

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

हरियाणा : हाल ही में चुनाव आयोग द्वारा जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान किया गया था. जिसके बाद पूरे राज्य में चुनाव को लेकर हलचल बढ़ गई है. राजनीतिक पार्टियां मतदाताओं को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए हर संभव कोशिश में जुट गई हैं. इस बीच हरयाणा में जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) में भगदड़ मची हुई है. पार्टी से एक और विधायक ने साथ छोड़ दिया है. जेजेपी के मुखिया दुष्यंत चौटाला की परेशानी कम होने का नाम नहीं ले रही है.

पिछले तीन दिनों में जेजेपी पार्टी से पांच विधायकों ने नाता तोड़ लिया है. ये ऐसे समय हुआ है जब पार्टी चुनाव की तैयारी करने में जुटी हुई है. जिन विधायकों ने पार्टी का साथ छोड़ा उन में देवेंद्र बबली, अनूप धानक, ईश्वर सिंह, रामकरण काला और जोगीराम सिहाग का नाम शामिल है. बताया जा रहा है कि ये सभी विधायक पार्टी से नाराज चल रहे थे.


कहा जा रहा है कि जेजेपी के 5 विधायकों के इस्तीफे के बाद भी डैमेज रुकने वाला नहीं है. अभी दो से तीन और विधायकों के पार्टी से अलग होने की संभावना है. इस्तीफा देने वाले रामकरण काला, देवेंद्र बबली और ईश्वर सिंह कांग्रेस जल्द कांग्रेस का दामन थाम सकते हैं. वहीं, अनूप धानक बीजेपी में शामिल हो सकते हैं. हालांकि अभी जोगीराम सिहाग का ऊंट किस करवट बैठेगा इसके पत्ते नहीं खुल सके हैं.


पिछले विधानसभा चुनाव में जननायक जनता पार्टी ने 10 सीटों पर विजय पताका फहराई थी और उसने बीजेपी के साथ गठबंधन किया था और सरकार बनाई थी. पार्टी प्रमुख दुष्यंत चौटाला डिप्टी सीएम थे. हालांकि लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी और जेजेपी की राहें अलग-अलग हो गईं. दोनों पार्टियों ने अपने-अपने दम पर चुनाव लड़ा.

इधर, चुनाव आयोग ने चुनाव की तारीखों का ऐलान करते हुए बताया कि राज्य में 90 विधानसभा सीटों पर एक चरण में 1 अक्टूबर को चुनाव होंगे और नतीजे 4 अक्टूबर को सामने आएंगे. चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के साथ ही हर पार्टी अपने-अपने उम्मीदवारों के नामों पर विचार करने में जुट गई है. चुनाव प्रचार को लेकर रणनीति बनाई जाने लगी है. सूबे में असल लड़ाई बीजेपी और कांग्रेस के बीच देखने को मिल रही है.


चुनाव की जानकारी देते हुए शुक्रवार को चुनाव आयोग ने बताया कि राज्य में 20 हजार 629 पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे. इसमें 360 मॉडल बूथ होंगे. साथ ही आयोग ने बताया कि राज्य में 2 करोड़ 1 लाख मतदाता है. हालांकि, 90 में से 73 सीटें जनरल होंगी और 17 सीटें एससी के लिए रिजर्व की गई है. साथ ही विधानसभा चुनाव को लेकर 5 सितंबर को नोटिफिकेशन जारी होगा, नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 12 सिंतबर होगी और उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 16 सितंबर रखी गई है.

Related Post