लालू यादव ने रेलवे की उपलब्धियों का श्रेय लिया, नीतीश कुमार पर साधा निशाना

Politics

लालू यादव ने रेलवे की उपलब्धियों का श्रेय लिया, नीतीश कुमार पर साधा निशाना

बिहार:राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने रेलवे की उपलब्धियों को अपना बताते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि जब वह रेल मंत्री थे, तब रेलवे को आधुनिक प्रबंधन तकनीक से चमत्कार में बदल दिया गया था। उनके कार्यकाल में रेलवे ने 20,000 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया और रेलवे की छवि को भी बदला।

लालू ने 2004-2009 के बीच यूपीए सरकार के सहयोग से बिहार को 1.44 लाख करोड़ रुपये की विशेष आर्थिक सहायता दिलाने का दावा किया। इस धनराशि का उपयोग बिहार में ग्रामीण सड़कें, पुल, बिजली, रेलवे लाइनें, मनरेगा रोजगार, रेलवे स्टेशन और रेल कारखाने स्थापित करने में किया गया।

बेला रेल व्हील प्लांट की उपलब्धियां

लालू प्रसाद यादव ने रेल मंत्री रहते हुए 2008 में बेला स्थित रेल व्हील प्लांट की आधारशिला रखी। इस प्लांट पर लगभग 1640 करोड़ रुपये खर्च किए गए। अब तक इस प्लांट ने 2 लाख से अधिक रेल पहियों का उत्पादन किया है, जिससे भारतीय रेलवे की विदेशों पर निर्भरता कम हुई है।

नीतीश कुमार पर सीधा हमला

लालू ने नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्होंने अपने कार्यकाल में उनके द्वारा दिए गए सहयोग से अपना चेहरा चमकाया है। उन्होंने सवाल किया कि एनडीए के 10 वर्षों में बिहार को क्या मिला, जबकि उन्होंने 22 सांसदों के दम पर 5 वर्ष में ही बिहार को 1.44 लाख करोड़ रुपये दिलाए। लालू का कहना है कि राजधानी में हक मांगना नहीं, बल्कि छिनना पड़ता है।

Related Post