*मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सहायक आचार्य नियुक्ति और अन्य प्रतियोगिता परीक्षाओं पर की उच्च स्तरीय बैठक, समय पर परीक्षाएं कराने का निर्देश*

Politics

*मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सहायक आचार्य नियुक्ति और अन्य प्रतियोगिता परीक्षाओं पर की उच्च स्तरीय बैठक, समय पर परीक्षाएं कराने का निर्देश*

रांची : झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सहायक आचार्य नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा सहित अन्य सरकारी पदों के लिए चल रही नियुक्ति प्रक्रियाओं को लेकर एक उच्च स्तरीय बैठक आयोजित की। इस बैठक में मुख्य सचिव एल. खियांग्ते, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव अविनाश कुमार, झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (जेएसएससी) के अध्यक्ष प्रशांत कुमार, और स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव उमाशंकर सिंह शामिल थे। बैठक में सहायक आचार्य के 26,000 पदों के लिए चल रही भर्ती प्रक्रिया पर विशेष चर्चा हुई।

सहायक आचार्य परीक्षा पर सर्वोच्च न्यायालय की रोक*

बैठक में स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि सर्वोच्च न्यायालय ने सहायक आचार्य प्रतियोगिता परीक्षा के केवल परिणाम प्रकाशन पर रोक लगाई है। परीक्षा के आयोजन को लेकर कोई भी कानूनी बाधा नहीं है। राज्य सरकार इस रोक को हटाने के लिए सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दायर करेगी ताकि परिणाम शीघ्र प्रकाशित किए जा सकें।

जेएसएससी की प्रतियोगी परीक्षाएं पूर्व-निर्धारित तिथियों पर होंगी*

जेएसएससी के अध्यक्ष प्रशांत कुमार ने बैठक में स्पष्ट किया कि विभिन्न पदों के लिए आयोजित होने वाली प्रतियोगी परीक्षाएं पूर्व-निर्धारित तिथियों के अनुसार आयोजित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि आयोग पहले ही परीक्षा की तिथियों की घोषणा कर चुका है और तैयारियां भी पूर्ण की जा रही हैं। इससे अभ्यर्थियों के बीच किसी प्रकार का संशय नहीं होना चाहिए।

मुख्यमंत्री के निर्देश*

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि सहायक आचार्य और अन्य पदों की नियुक्ति प्रक्रिया को तेज किया जाए। उन्होंने कहा कि परीक्षाएं समय पर आयोजित होनी चाहिए और उम्मीदवारों के हितों को ध्यान में रखते हुए प्रक्रिया को सुचारू रूप से पूरा किया जाना चाहिए।

सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दायर करेगी सरकार*

मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिया कि सहायक आचार्य के परिणाम प्रकाशन पर लगी रोक को हटाने के लिए सर्वोच्च न्यायालय में शीघ्र याचिका दायर की जाए। यह राज्य सरकार का प्रयास है कि सहायक आचार्य के रिक्त पद जल्द से जल्द भरे जा सकें, जिससे शिक्षा व्यवस्था में सुधार हो सके।

समय पर परीक्षाएं कराने का आश्वासन*

जेएसएससी के अध्यक्ष ने अभ्यर्थियों को आश्वस्त किया कि सभी प्रतियोगिता परीक्षाएं पूर्व-निर्धारित तिथियों के अनुसार ही आयोजित होंगी और किसी भी प्रकार की असुविधा से बचने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।

इस बैठक का उद्देश्य झारखंड में सरकारी भर्तियों की प्रक्रिया को पारदर्शी और समयबद्ध बनाना है, ताकि उम्मीदवारों को समय पर अवसर मिल सकें और राज्य में प्रशासनिक व शैक्षणिक सुधार हो सके।

Related Post