झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मुड़मा कुष्ठाश्रम परियोजना का किया उद्घाटन-256 विशेष परिवारों को दिया आशियाने का दिया तोहफा

Politics

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मुड़मा कुष्ठाश्रम परियोजना का किया उद्घाटन, 256 विशेष परिवारों को दिया आशियाने का दिया तोहफा


रांची-झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने विशेष परिवारों को आशियाने का तोहफा दिया. 256 परिवारों को सपनों का घर मिला. PMAY (शहरी) योजना के तहत राज्य संपोषित रांची के मुड़मा कुष्ठाश्रम परियोजना का मंगलवार को मु‍ख्यमंत्री ने उद्घाटन किया. उन्होंने कहा कि कुष्ठाश्रम परिसर निर्मल आवास के नाम से जाना जाएगा. आज ऐतिहासिक दिन है. कई परिवारों को अपना आशियाना मिला है. राज्य सरकार सभी वर्ग-समुदायों को उनका हक-अधिकार दे रही है. रांची के साईं सिटी के नजदीक नवनिर्मित मुड़मा कुष्ठाश्रम परियोजना के उद्घाटन अवसर पर वे बोल रहे थे. 

जरूरतमंदों तक पहुंच रहा कल्याणकारी योजनाओं का लाभ

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि हमारी सरकार का सदैव प्रयास रहा है कि हर जरूरतमंद व्यक्ति चाहे वे किसी भी वर्ग-समुदाय के हों, जिस स्थिति या परिस्थिति में रह रहे हों, उन तक सरकार की आवाज पहुंचे. सरकार द्वारा संचालित जनकल्याण की योजनाएं पहुंचें. उनकी सरकार लगातार आमजनों की बात सुनती है. समझती है और उनके विकास के लिए कार्य भी करती है. राज्य सरकार आगे भी जनहित के कार्य प्रतिबद्धता के साथ करती रहेगी.

आज से आप सभी अपने घर के हैं मालिक

राज्य सरकार ने एक बेहतर प्रयास किया है. आज ये सभी अपने घर के मालिक बन रहे हैं. वे आज से इस नवनिर्मित आवासों के अंदर पूरे परिवार के साथ रहेंगे. आप जैसे विशेष समूह के परिवारों के लिए अलग-अलग जिलों में भी इस तरह की कल्याणकारी योजनाएं प्रारंभ की जा रही हैं. इस आशा के साथ कि आने वाले समय में आप जैसे लोग जो अपने जीवनयापन के लिए संघर्ष कर रहे हैं, उनके दुःखों को हमारी सरकार कम कर सके. मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार गरीब, जरूरतमंदों के प्रति जवाबदेह और संवेदनशील है. विपरीत चुनौतियों के बावजूद जनकल्याण के कार्य निरंतर हो रहे हैं और आने वाले दिनों में भी होते रहेंगे. सभी वर्ग-समुदायों को उनका हक अधिकार राज्य सरकार देने का कार्य कर रही है.

शहर का सबसे सुंदर परिसर बनाने का करेंगे प्रयास

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि झमाझम बारिश भी हो रही है. कुछ दिनों पूर्व तक राज्य के किसान भाई-बंधु आसमान की ओर देख रहे थे कि कब बारिश होगी? असामान्य बरसात को लेकर वे चिंतित दिख रहे थे. पर्यावरण जिस तरह से बदलाव का संकेत दे रहा है. उससे प्रतीत होता है कि आने वाला समय और चुनौतीपूर्ण होगा. अपने आशियाने की चाबी प्राप्त करने वाले सभी लोगों को भरोसा दिया कि आने वाले समय में इस परिसर में और भी आयाम जोड़ने का प्रयास करेंगे. परिसर को शहर का सबसे सुंदर परिसर बनाने का प्रयास हम सब मिलजुलकर करेंगे.

मौके पर ये थे मौजूद

इस अवसर पर नगर विकास एवं आवास विभाग के मंत्री हफीजुल हसन, विधायक नवीन जायसवाल, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव अविनाश कुमार, नगर विकास सचिव अरवा राजकमल, आईजी अखिलेश झा, नगर प्रशासक अमित कुमार सहित अन्य वरीय पदाधिकारी एवं बड़ी संख्या में लाभुक परिवारों के सदस्य उपस्थित थे.

Related Post