लोकसभा में बजट पर चर्चा: राहुल गांधी के बयानों पर हंगामा

Politics

लोकसभा में बजट पर चर्चा: राहुल गांधी के बयानों पर हंगामा

नई दिल्ली:लोकसभा में आम बजट पर चर्चा के दौरान नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के भाषण ने सदन में हंगामा मचा दिया। राहुल गांधी ने सरकार पर कई गंभीर आरोप लगाए, जिसके चलते सत्ता पक्ष ने उनके बयानों पर आपत्ति जताई। इस दौरान स्पीकर ओम बिड़ला ने भी राहुल गांधी से सदन के नियमों का पालन करने की अपील की।

राहुल गांधी के विवादास्पद बयान

राहुल गांधी ने केंद्रीय बजट 2024 की आलोचना करते हुए कहा कि इस बजट को तैयार करने वाले 20 अधिकारियों में से केवल एक अल्पसंख्यक और एक ओबीसी समुदाय से हैं। इस बयान पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की प्रतिक्रिया देखने लायक थी, जब उन्होंने अपना माथा पकड़ लिया।

उन्होंने आगे कहा कि पिछले 10 वर्षों में देश में पेपर लीक के 70 मामले सामने आए हैं, और 99% युवा केंद्रीय बजट में पेश किए गए इंटर्नशिप कार्यक्रम के लिए पात्र नहीं होंगे। राहुल ने सवाल उठाया, "आपने युवाओं के लिए क्या किया?"

सदन में हंगामा और स्पीकर की प्रतिक्रिया

राहुल गांधी के भाषण के दौरान सदन में हंगामा बढ़ गया। केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि वे सदन के नियम नहीं जानते और अध्यक्ष को चुनौती दे रहे हैं। इस पर राहुल गांधी ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पर हमला करते हुए कहा कि उन्होंने पेपर लीक मुद्दे का जिक्र नहीं किया।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी इस बहस में कूद पड़े और कहा कि राहुल गांधी अग्निवीर योजना को लेकर देश को गुमराह कर रहे हैं।

हलवा समारोह की तस्वीर

राहुल गांधी ने बजट के बाद हलवा समारोह की तस्वीर दिखाने की अनुमति मांगी, लेकिन स्पीकर ने उनके इस अनुरोध को अस्वीकार कर दिया। इसके बाद उन्होंने उस तस्वीर के बारे में बताते हुए कहा कि केंद्रीय बजट 2024 तैयार करने वाले अधिकारियों में से केवल दो अल्पसंख्यक समुदाय से हैं, और वे तस्वीर में मौजूद नहीं हैं।

इस प्रकार, राहुल गांधी का भाषण और उसके बाद का हंगामा लोकसभा में बजट चर्चा के दौरान एक महत्वपूर्ण क्षण बन गया, जो आने वाले दिनों में राजनीतिक बहस का विषय बना रहेगा।

Related Post