झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना: सीएम हेमंत सोरेन का निर्देश, जल्द दूर करें तकनीकी समस्या

Politics

झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना: सीएम हेमंत सोरेन का निर्देश, जल्द दूर करें तकनीकी समस्या

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता
रांची-सीएम हेमंत सोरेन ने झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना में आ रही तकनीकी समस्याओं को लेकर वरीय पदाधिकारियों, उपायुक्तों और सीएससी के वरीय पदाधिकारियों के साथ बैठक की. उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ लेने में लाभुक दीदी-बहनों को आ रही कठिनाइयों को जल्द से जल्द दूर करें, ताकि किसी भी जरूरतमंद को लाभ लेने में परेशानी का सामना नहीं करना पड़े. विभाग जल्द दिशा-निर्देश जारी करे. सर्वर डाउन समेत अन्य तकनीकी कारणों से महिलाओं को परेशानियों को सामना करना पड़ रहा है और वे निराश होकर बैरंग घर लौटने पर मजबूर हैं.

विशेष कैंप में आवेदन करने में हो रही परेशानी
झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के लिए आयोजित विशेष कैंप में लाभुकों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. हेमंत सोरेन सरकार की महत्वाकांक्षी योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं का हुजूम कैंप में उमड़ रहा है, लेकिन पोर्टल में तकनीकी समस्याओं के कारण महिला लाभुक आवेदन नहीं कर पा रही हैं. इस कारण लाभुकों में निराशा देखी जा रही है. पूरे झारखंड से इस बाबत शिकायत मिलने पर सीएम हेमंत सोरेन ने इसे गंभीरता से लिया और अधिकारियों के साथ बैठक कर दिशा-निर्देश जारी करने को कहा. हालांकि इसे देखते हुए आवेदन करने की तारीख बढ़ाकर 15 अगस्त कर दी गयी है. 21 से 50 वर्ष तक की महिलाएं 15 अगस्त तक इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकती हैं.


झारखंड में तीन अगस्त से शुरू किए गए विशेष कैंप में हर जगह से शिकायतें आ रही हैं. गढ़वा जिले के बरगढ़ प्रखंड के टेहरी परसवार मदगड़ी सहित बरगढ़ पंचायत के लाभुक अपना आवेदन जमा करने के लिए दिनभर पंचायत सचिवालय में जमे हुए दिखाई दे रही हैं, परंतु सर्वर डाउन होने के कारण लक्ष्य से काफी कम लाभुकों का आवेदन अप्लाई हो सका है.

प्रखंड विकास पदाधिकारी अमित कुमार पासवान ने कहा कि पोर्टल में तकनीकी कारणों से सर्वर डाउन के कारण लाभुकों का योजना से संबंधित ऑनलाइन पंजीकरण (रजिस्ट्रेशन) में कठिनाई हो रही है. सर्वर ठीक होते ही सभी योग्य लाभुकों का पंजीकरण होगा. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने योजना के पंजीकरण के लिए जारी 10 अगस्त की तिथि को और आगे बढ़ाते हुए 15 अगस्त तक विशेष कैंप की तिथि निर्धारित कर दी है. उन्होंने कहा कि निर्धारित तिथि के बाद भी मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का लाभ लेने के लिए पंजीकरण जारी रहेगा. लाभुक प्रज्ञा केंद्र से भी अपना पंजीयन करा सकेंगे.

Related Post