झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन बोले, आदिवासी समाज की समृद्धि के लिए काम कर रही है सरकार

Politics

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन बोले, आदिवासी समाज की समृद्धि के लिए काम कर रही है सरकार

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

रांची: झारखंड में आज विश्व आदिवासी दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है. राजधानी रांची में इस मौके पर झारखंड आदिवासी महोत्सव की धूम है. बिरसा मुंडा स्मृति उद्यान में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि आदिवासियों की बेहतरी के लिए राज्य सरकार लगातार काम कर रही है. उनका प्रयास है कि आदिवासी समाज और समृद्ध हो. उनकी समृद्धि के लिए कई योजनाएं चलायी जा रही हैं, ताकि उसका अधिक से अधिक लाभ लेकर आदिवासी समाज और प्रगति करे.


झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि हमारा आदिवासी समाज कैसे आगे बढ़े, इसके लिए सरकार प्रयास कर रही है. इसमें आम नागरिक के तौर पर आपकी भी भूमिका जरूरी है. आपके साथ कदम से कदम मिलाकर चलने के लिए सरकार कटिबद्ध है. हर समय आपके साथ आपकी सरकार खड़ी है आपकी मदद के लिए. हमें गर्व है कि हमने एक ऐसे धरती पर जन्म लिया है, जिसे सिर्फ झारखंड ही नहीं करते, बल्कि वीरों की धरती भी कहा जाता है. जहां भगवान बिरसा मुंडा जैसे वीर शहीद हमारे पूर्वजों के रूप में हैं, जिन्होंने यहां के आदिवासियों-मूलवासियों के लिए अपने आपको कुर्बान कर दिया.

झारखंड आदिवासी महोत्सव के मौके पर लगे प्रदर्शनी हॉल में अलग-अलग राज्यों से विभिन्न प्रकार के ट्राइबल स्टॉल लगाए गए हैं. इन्ही स्टॉलों में एक स्टॉल CHALA AKHRA है, जो लोगों को काफी आकर्षित कर रहा है. इस स्टॉल में संथाल ट्राइब का वाद्ययंत्र बानाम मुख्य आकर्षण का केंद्र है. इसके अलावा इस स्टॉल में मांदर और नगाड़ा भी उपलब्ध है.

झारखंड आदिवासी महोत्सव में विशिष्ट अतिथि के रूप में राज्य समन्वय समिति के अध्यक्ष सह राज्यसभा सांसद शिबू सोरेन का स्वागत पारंपरिक रीति-रिवाज लोटा-पानी से किया गया. समारोह का उल्लास देखते ही बन रहा है. कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जा रहा है.

Related Post