पवित्र जैन तीर्थ स्थल मधुबन में बली मामले की जांच-अध्यक्ष हिदायतुल्लाह खान

Politics

गिरिडीह। झारखण्ड राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष हिदायतुल्लाह खान ने कहा कि पवित्र जैन तीर्थ स्थल मधुबन में बली मामले की जांच के बाद दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने दावा किया कि कार्यक्रम स्थल से मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की रवानगी के बाद मांझी थान में पशु की बलि दी गई। गुरुवार को खान गिरिडीह परीसदन में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

इसके पूर्व गुरुवार को परिषदन भवन में अल्पसंख्यक आयोग की तीन सदस्यीय समिति ने अल्पसंख्यकों से जुड़े विभिन्न मामलों को लेकर जन सुनवाई किया। इस दौरान जैन समाज द्वारा आयोग को आवेदन देकर बली मामले में कार्रवाई करने की मांग की है। आयोग के अध्यक्ष हिदायतुल्लाह खान ने कहा कि सभी धर्म का सम्मान है। किसी की भावनाओं को आहत करने की इजाजत नहीं दी जा सकती है।

जनसुनवाई व अधिकारियों के साथ बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा की जनसुनवाई में दर्जनाधिक मामले आए हैं। जिन्हें स्थल पर ही संबंधित विभाग को अनुशंसा के साथ भेज दिया गया और, नियमानुसार कार्रवाई कर आयोग को जानकारी देने का निर्देश दिया गया है।

उन्होंने इस बात पर दुख जताया कि जिले में एक भी उर्दू विद्यालय नहीं है। कहा कि बड़ी आबादी की अनदेखी नहीं की जा सकती है। कहा कि उर्दू देश की जुबान है और उर्दू व हिंदी दोनों बहने हैं। बिना हिंदी के उर्दू मुकम्मल नहीं। उन्होंने कहा कि जिले में उर्दू विद्यालय खोलने की अनुशंसा राज्य सरकार से की जाएगी।

उन्होंने बताया कि विगत दो माह से विभिन्न जिलों में बैठक कर सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजना का लाभ अल्पसंख्यक समुदाय को मिल रहा है या नहीं इसकी जानकारी ली जा रही है। गिरिडीह में बैठक के बाद टीम कोडरमा के लिए रवाना हो गई। जहां शुक्रवार को जनसुनवाई व अधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी।

Related Post