रामदास सोरेन झारखंड के मंत्री बने

Politics

रामदास सोरेन ने झारखंड के मंत्री के रूप में ली शपथ,घाटशिला के विधायक बने नए मंत्री

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

रांची:झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के कद्दावर नेता और घाटशिला के विधायक रामदास सोरेन ने शुक्रवार को झारखंड के मंत्री के रूप में शपथ ली। राज्यपाल संतोष गंगवार ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। रामदास सोरेन को चंपाई सोरेन की जगह झारखंड सरकार का मंत्री नियुक्त किया गया है।

शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए नेता

राजभवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में झारखंड सरकार के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, उनकी कैबिनेट के मंत्रियों के साथ-साथ झामुमो के सहयोगी दलों कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल के नेता भी शामिल हुए। झारखंड के मुख्य सचिव एल खियांग्ते ने रामदास सोरेन को मंत्री नियुक्त किए जाने का पत्र पढ़ा। इसके बाद राज्यपाल ने रामदास सोरेन को हेमंत सोरेन की कैबिनेट के मंत्री के रूप में शपथ दिलाई।

चंपाई सोरेन की जगह मंत्री बनाए गए रामदास सोरेन

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और हेमंत सोरेन कैबिनेट में जल संसाधन विभाग तथा तकनीकी शिक्षा विभाग के मंत्री चंपाई सोरेन ने 29 अगस्त को मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। राज्यपाल ने रात में उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया। झारखंड सरकार की ओर से इसकी अधिसूचना रात में ही जारी कर दी गई। मंत्रिमंडल सचिवालय एवं निगरानी विभाग (समन्वय) ने अधिसूचना जारी करते हुए कहा कि चंपाई सोरेन 29 अगस्त 2024 के प्रभाव से राज्य के मंत्री एवं मंत्रिपरिषद के सदस्य नहीं रहे।

रामदास सोरेन का राजनीतिक इतिहास

रामदास सोरेन कोल्हान प्रमंडल से आते हैं और घाटशिला विधानसभा सीट से विधायक हैं। उन्हें चंपाई सोरेन के बेहद करीबी माने जाते हैं। रामदास सोरेन ने झारखंड मुक्ति मोर्चा के साथ 1980 में राजनीति की शुरुआत की। उन्होंने चंपाई सोरेन और दिशोम गुरु शिबू सोरेन के साथ मिलकर झारखंड अलग राज्य के लिए आंदोलन किया। 2009 में पहली बार घाटशिला से झामुमो के विधायक चुने गए। 2014 में चुनाव हारने के बाद, उन्होंने 2019 में फिर से घाटशिला के विधायक बनने में सफलता हासिल की। अब वे हेमंत सोरेन की कैबिनेट में मंत्री बने हैं।

निष्कर्ष

रामदास सोरेन का मंत्री बनने से झारखंड की राजनीति में एक नया अध्याय जुड़ गया है। उनकी राजनीतिक पृष्ठभूमि और अनुभव से राज्य सरकार को लाभ मिलने की उम्मीद है।

Related Post