पंडित दीनदयाल उपाध्याय कन्वेंशन सेंटर का उद्घाटन अटका

Politics

*पंडित दीनदयाल उपाध्याय कन्वेंशन सेंटर का उद्घाटन अटका, आरटीआई के माध्यम से मांगी गई जानकारी*

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

जमशेदपुर। कदमा में बने बहुउद्देशीय कन्वेंशन सेंटर का उद्घाटन अब तक नहीं हो पाया है, और इसे लेकर भाजपा नेता विकास सिंह ने गंभीर सवाल उठाए हैं। विकास सिंह ने जिला प्रशासन से सूचना का अधिकार (आरटीआई) के माध्यम से यह जानकारी मांगी है कि आखिर क्यों यह कन्वेंशन सेंटर जनता को समर्पित नहीं किया गया है, जबकि योजना का शिलान्यास हुए लगभग सात वर्ष बीत चुके हैं।

*शिलान्यास और नामकरण का विवाद*

11 फरवरी 2018 को तत्कालीन मुख्यमंत्री रघुवर दास और नगर विकास मंत्री सी पी सिंह ने कदमा में बहुउद्देशीय कन्वेंशन सेंटर का शिलान्यास किया था। इस अवसर पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने घोषणा की थी कि इस सेंटर का नाम "पंडित दीनदयाल उपाध्याय कन्वेंशन सेंटर" रखा जाएगा। हालांकि, सात वर्षों बाद भी यह सेंटर जनता के लिए नहीं खोला गया है, जिससे विकास सिंह ने तंज कसते हुए कहा, "सात वर्ष में तो बीरबल की खिचड़ी भी तैयार हो जाती, पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय बहुउद्देशीय कन्वेंशन सेंटर जनता को समर्पित नहीं हुआ।"

*मंत्री बन्ना गुप्ता पर आरोप*

विकास सिंह ने आरोप लगाया कि वर्तमान विधायक और स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता इस परियोजना के उद्घाटन में रोड़ा अटका रहे हैं। उनका दावा है कि बन्ना गुप्ता पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम से नफरत करते हैं और इसलिए उन्होंने अपने पावर का दुरुपयोग कर उद्घाटन को रोक रखा है। विकास सिंह ने यह भी आरोप लगाया कि मंत्री ने अपने लाभ के लिए कन्वेंशन सेंटर के डिज़ाइन में भी परिवर्तन करवाया है और बीच-बीच में इसका दुरुपयोग भी किया जा रहा है।

*आरटीआई के माध्यम से जानकारी की मांग*

विकास सिंह ने इस मुद्दे पर जिला प्रशासन से आरटीआई के माध्यम से बहुउद्देशीय कन्वेंशन सेंटर के उद्घाटन और कार्य की अद्यतन जानकारी मांगी है। उनका कहना है कि करोड़ों रुपये की लागत से बना यह कन्वेंशन सेंटर धीरे-धीरे जर्जर होता जा रहा है और आईएएस रैंक के अधिकारी कानून को हाशिए में रखकर सरकारी संपत्ति का बंटाधार कर रहे हैं।

*जनता की संपत्ति का मुद्दा*

विकास सिंह का मानना है कि यह कन्वेंशन सेंटर जनता की संपत्ति है और इसे जनता के लिए ही समर्पित किया जाना चाहिए। उन्होंने जमशेदपुर के उपायुक्त से अनुरोध किया है कि इस परियोजना के लंबित रहने के कारणों की जांच की जाए और आवश्यक कदम उठाए जाएं ताकि यह सेंटर जल्द से जल्द जनता के लिए खोला जा सके।

Related Post