PM मोदी ने लालकिले पर 11वीं बार फहराया तिरंगा, कहा- 40 करोड़ लोग आजादी दिला सकते हैं तो 140 करोड़ लोग तो...

Politics

PM मोदी ने लालकिले पर 11वीं बार फहराया तिरंगा, कहा- 40 करोड़ लोग आजादी दिला सकते हैं तो 140 करोड़ लोग तो...

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

नई दिल्ली: देश आज 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. पूरे देश में उत्साह का माहौल है. हर ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण इमारत आजादी के रंग में रंग चुकी है, लेकिन सबकी निगाहें आज फिर प्रधानमंत्री मोदी पर टिकी हुई हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने 11वीं बार लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं. उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर कहा,'सभी देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की ढेरों शुभकामनाएं। जय हिंद!.'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के ऐतिहासिक लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया. इसके बाद देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को याद किया. पीएम मोदी को स्वदेशी 105 एमएम लाइट फील्ड गन से 21 तोपों की सलामी दी गई. समारोह में करीब 6000 स्पेशल गेस्ट्स को आमंत्रित किया गया. कार्यक्रम में खासतौर पर अटल इनोवेशन मिशन जैसी पहलों से जुड़े लोग, मेरा युवा भारत के वॉलंटियर्स, आदिवासी समुदाय के लोग और किसान संगठनों के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे.

पीएम मोदी का लाल किले की प्राचीर से ये 11वां संबोधन है. पीएम मोदी ने लाल किले से राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा, आज देश के लिए बलिदान देने वाले अनगिनत ‘आजादी के दीवाने’ को श्रद्धांजलि देने का दिन है. यह देश उनका ऋणी है. पीएम मोदी ने अपने संबोधन के दौरान कहा,'आज शुभ घड़ी है. जब हम देश की आजादी के लिए मर मिटने वाले और अपना जीवन समर्पित करने वाले आजादी के दीवानों को नमन कर रहे हैं. ये देश उनका ऋणी है. ऐसे हर देशवासी के प्रति हम अपना श्रद्धा भाव व्यक्त करते हैं.' देश को प्रेरित करते हुए पीएम मोदी ने कहा जब हम 40 करोड़ थे, तब महासत्ता को हरा दिया, आज तो हम 140 करोड़ हैं. 40 करोड़ लोग आजादी दिला सकते हैं तो 140 करोड़ समृद्ध बना सकते हैं.

Related Post