सरायकेला में कौशल रथ का उद्घाटन: केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने दिखाई हरी झंडी

Politics

सरायकेला में कौशल रथ का उद्घाटन: केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने दिखाई हरी झंडी

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

सरायकेला: केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने "कुशल भारत, विकसित भारत" के संकल्प के साथ सरायकेला जिले में कौशल रथ को हरी झंडी दिखाई। यह कौशल रथ जिले के युवाओं को डिजिटल शिक्षा और हुनरमंद बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाएगा।

कौशल रथ की विशेषताएँ

कौशल रथ में 25 लैपटॉप लगाए गए हैं, जो युवाओं को तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान करेंगे। यह रथ जिले के ग्रामीण इलाकों में गांव-गांव भ्रमण करेगा, जिससे युवाओं को डिजिटल रूप से साक्षर बनाने और उन्हें स्थानीय स्तर पर हुनरमंद बनाने का अवसर मिलेगा। रथ में प्रशिक्षण की सभी सुविधाएँ उपलब्ध कराई गई हैं, जिससे युवाओं को कौशल विकास में मदद मिलेगी।

मंत्री का संदेश

इस अवसर पर मंत्री संजय सेठ ने कहा, "2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने में युवाओं की अहम भूमिका होगी। जब देश का हर युवा हुनरमंद होगा, तो भारत खुद आगे बढ़ेगा।" उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कौशल विकास कार्यक्रमों से युवाओं को आत्मनिर्भर बनने का अवसर मिलेगा।

कार्यक्रम में उपस्थित लोग

इस कार्यक्रम में चाईबासा लोकसभा की सांसद जोबा मांझी, खरसावां विधायक दशरथ गागराई, जिला परिषद अध्यक्ष सोनाराम बोदरा, उपयुक्त रविशंकर शुक्ला, भाजपा जिला अध्यक्ष उदय सिंहदेव सहित अन्य जिले के पदाधिकारी भी मौजूद थे।

यह कौशल रथ पूरे देश में 12वां है और इसका लाभ सरायकेला-खरसावां के युवाओं को मिलेगा। इस पहल से न केवल युवाओं का कौशल विकास होगा, बल्कि यह क्षेत्र के समग्र विकास में भी योगदान देगा।

follow us - https://www.facebook.com/newsmediakiran

subscribe us - https://youtu.be/4ruQTOywTvI

Related Post