*कोल्हान क्षेत्र में नक्सल विरोधी अभियान: सुरक्षा बलों ने बरामद किए IED*

Crime

*कोल्हान क्षेत्र में नक्सल विरोधी अभियान: सुरक्षा बलों ने बरामद किए  IED*

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

चाईबासा: प्रतिबंधित भाकपा (माओवादी) नक्सली संगठन के शीर्ष नेता मिसिर बेसरा, अनमोल, मोछु, अनल, असीम मंडल, चमन, अजय महतो, सागेन अंगरिया, और अश्विन अपने दस्ते के सदस्यों के साथ कोल्हान क्षेत्र में विध्वंसक गतिविधियों के लिए घूम रहे हैं। इस गतिविधि के मद्देनजर चाईबासा पुलिस ने कोबरा 209 BN, 203 BN, 205 BN, झारखंड जगुआर, और सीआरपीएफ की कई बटालियनों (60 BN, 197 BN, 157 BN, 174 BN, 193 BN, 134 BN, 26 BN, 11 BN) के साथ एक संयुक्त अभियान दल का गठन किया है। यह दल क्षेत्र में लगातार नक्सल विरोधी अभियान चला रहा है।

इस क्रम में 10 अक्टूबर 2023 से एक व्यापक अभियान गोईलकेरा थाना क्षेत्र के विभिन्न गांवों जैसे कुईड़ा, छोटा कुईड़ा, मारादिरी, मेरालगड़ा, हाथीबुरू, तिलायबेड़ा, बोयपाईससांग, कटम्बा, बायहातु, बोरोय, और लेमसाडीह के सीमावर्ती क्षेत्रों में चलाया गया। साथ ही, टोन्टो थाना क्षेत्र के ग्राम हुसिपी, राजाबासा, तुम्बाहाका, रेगड़ा, पाटातोरब, गोबुरू, और लुईया के सीमावर्ती क्षेत्रों में भी अभियान जारी है।

आज, 25 अगस्त 2024 को, इस अभियान के दौरान सुरक्षा बलों ने टोन्टो और गोईलकेरा थाना के सीमावर्ती जिमकी, इकिर-मुरुंबुरा, और हुसिपी के आस-पास के जंगली और पहाड़ी क्षेत्रों में नक्सलियों द्वारा लगाए गए चार आईईडी (इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस) बरामद किए। इन आईईडी को सुरक्षा के दृष्टिकोण से उसी स्थान पर बम निरोधक दस्ते की सहायता से नष्ट किया गया।

इस नक्सल विरोधी अभियान का उद्देश्य क्षेत्र में माओवादी गतिविधियों को रोकना और शांति स्थापित करना है। अभियान लगातार जारी है, और सुरक्षा बल क्षेत्र में शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सतर्क हैं।

*बरामदगी:*

1. 05-05 KG का 04 IED (इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस)।

सुरक्षा बलों द्वारा इस प्रकार की कार्रवाई से न केवल नक्सलियों की गतिविधियों पर लगाम लगाने में मदद मिलती है, बल्कि क्षेत्र में सुरक्षा का माहौल भी मजबूत होता है।

Related Post