पलामू में ओझा-गुणी के शक में राजा यादव की हत्या: दो आरोपी गिरफ्तार

Crime

पलामू में ओझा-गुणी के शक में राजा यादव की हत्या: दो आरोपी गिरफ्तार

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता
पलामू।जिले के मनातू थाना क्षेत्र के घंघरी गांव में 5 सितंबर को राजा यादव नामक एक बुजुर्ग व्यक्ति की दर्दनाक हत्या का मामला सामने आया है। राजा यादव पर ओझा-गुणी होने का आरोप लगाते हुए दो व्यक्तियों ने उनकी हत्या की।

हत्या की पृष्ठभूमि

यह हत्या तीन वर्ष पहले मुकेश कुमार की भतीजी की मौत के संदर्भ में हुई, जिसके लिए मुकेश को ओझा-गुणी पर शक था। मुकेश ने अपने परिवार के सदस्यों से यह बात साझा की थी कि उसकी भतीजी की मौत ओझा-गुणी के कारण हुई है।

घटना का विवरण

3 सितंबर को मुकेश कुमार महाराष्ट्र से घर लौटे। घटना के दिन, मुकेश और उनके साथी योगेंद्र सिंह ने कूंदिलपुर के इलाके में मजदूर खोजने के लिए जाने का फैसला किया। लौटते समय दोनों ने शराब पी और राजा यादव की हत्या की योजना बनाई।

5 सितंबर को, राजा यादव अपने घर के बाहर सो रहे थे, तभी मुकेश और योगेंद्र ने सखुआ की लकड़ी से उन पर हमला किया। इस हमले में राजा यादव की हत्या कर दी गई।

पुलिस की कार्रवाई

इस मामले में परिजनों ने सात नामजद और 10 से 12 अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई। मनातू थाना प्रभारी निर्मल उरांव ने बताया कि पुलिस ने मामले की जांच की और पाया कि यह हत्या अंधविश्वास के चलते की गई थी।

पुलिस ने मुकेश कुमार और योगेंद्र सिंह को गिरफ्तार कर लिया है। दोनों आरोपी मनातू थाना क्षेत्र के घंघरी गांव के निवासी हैं। इस मामले ने पलामू जिले में ओझा-गुणी के शक में होने वाली हत्याओं की समस्या को एक बार फिर उजागर किया है।

निष्कर्ष

राजा यादव की हत्या ने समाज में अंधविश्वास के प्रति जागरूकता की आवश्यकता को रेखांकित किया है। पुलिस ने इस मामले में त्वरित कार्रवाई की है, लेकिन ऐसे मामलों की पुनरावृत्ति रोकने के लिए समाज में शिक्षा और जागरूकता फैलाने की आवश्यकता है।

Related Post