*कुख्यात अपराधी संतोष थापा गिरफ्तार, 22 मामलों में था आरोपी*

Crime

*कुख्यात अपराधी संतोष थापा गिरफ्तार, 22 मामलों में था आरोपी*

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

आदित्यपुर।आदित्यपुर थाना क्षेत्र समेत सरायकेला जिले में दर्जनों आपराधिक घटनाओं में शामिल कुख्यात अपराधी संतोष थापा को आदित्यपुर पुलिस ने ट्रांजिट रिमांड पर लेकर पूछताछ के बाद न्यायालय को सुपुर्द कर दिया है। इससे पूर्व, सरायकेला पुलिस अधीक्षक मुकेश लुनायत ने प्रेस वार्ता कर अपराधी संतोष थापा की गिरफ्तारी की जानकारी दी।

पुलिस अधीक्षक मुकेश लुनायत ने बताया कि सरायकेला जिले में अपराध रोकने के लिए पुलिस हर संभव प्रयास कर रही है। जिला पुलिस द्वारा बीट पुलिसिंग के अलावा एक एक्शन प्लान तैयार किया गया है, जिसका परिणाम है कि अपराधी लगातार पुलिस की गिरफ्त में आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि 2 सितंबर 2024 को पुलिस को जानकारी मिली थी कि कुख्यात अपराधी संतोष थापा दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर मौजूद है। इसके बाद सरायकेला उपायुक्त रवि शंकर शुक्ला, जिला पुलिस, दिल्ली पुलिस, कोलकाता पुलिस, और सीआईएसएफ के संयुक्त प्रयास से उसे गिरफ्तार किया गया।

गिरफ्तारी के बाद सरायकेला पुलिस ने उसे ट्रांजिट रिमांड पर लेकर पूछताछ की, जिसके बाद रिमांड की अवधि पूरी होने पर उसे न्यायालय को सौंप दिया गया। इस प्रेस वार्ता में पुलिस अधीक्षक मुकेश लुनायत के साथ आदित्यपुर थाना प्रभारी राजीव कुमार भी उपस्थित थे।

*कुख्यात अपराधी के खिलाफ 22 संगीन मामले*

संतोष थापा आदित्यपुर क्षेत्र में लॉटरी के अवैध धंधे, सरकारी जमीनों पर कब्जा करने और बिल्डरों के लिए जमीन मालिकों को धमकाने के धंधे में लिप्त था। उसने इन अपराधों के जरिए करोड़ों की कमाई की थी। पुलिस में भी उसकी गहरी पैठ थी और वारदात को अंजाम देने के बाद वह पुलिस की मदद से कोर्ट में सरेंडर करता था। जमानत पर छूटकर वह दोबारा अपने आपराधिक धंधे शुरू कर देता था।

संतोष थापा पर 22 संगीन आपराधिक मामले दर्ज हैं। इनमें 22 फरवरी 2022 को बड़ा गम्हरिया में स्क्रैप व्यापारी संजय उर्फ चमटू की हत्या, 24 मार्च 2022 को देवव्रत गोस्वामी उर्फ देबू दास की हत्या, 2 मई 2022 को कार्तिक गोप की हत्या, और 7 जून 2022 को सतबहनी दुर्गा पूजा मैदान में हुए ट्रिपल मर्डर (आशीष गोराई, सुबीर चटर्जी, और राजू गोराई की हत्या) जैसे गंभीर मामले शामिल हैं। इन मामलों में वह मुख्य साजिशकर्ता के रूप में शामिल था।

थापा की गिरफ्तारी से पुलिस को उम्मीद है कि आदित्यपुर और सरायकेला जिले में अपराध पर काबू पाया जा सकेगा। पुलिस की ओर से इस दिशा में लगातार कार्रवाई की जा रही है ताकि क्षेत्र में अपराध को समाप्त किया जा सके।

Related Post