आयकर विभाग ने पवन बजाज की कंपनी कोसी कंसल्टेंट के नाम पर खरीदी गई 1457 एकड़ भूमि को अटैच किया

Crime

आयकर विभाग ने पवन बजाज की कंपनी कोसी कंसल्टेंट के नाम पर खरीदी गई 1457 एकड़ भूमि को अटैच किया


न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता
रांची:रांची की प्रमुख कंस्ट्रक्शन कंपनी कोसी कंसल्टेंट प्राइवेट लिमिटेड के अरबों रुपए के भूखंड को आयकर विभाग ने अटैच कर लिया है। यह कंपनी विभिन्न विवादों में रही है और रांची के विभिन्न इलाकों में अन्य कंस्ट्रक्शन कंपनियों के साथ मिलकर बहुमंजिली इमारतें खड़ी कर चुकी है। कोसी कंसल्टेंट ने हजारों एकड़ भूमि खरीदी है, जिसमें करोड़ों रुपए का निवेश किया गया है।

आयकर विभाग पिछले वर्ष 2022 से यह पता लगाने में लगा था कि कोसी कंसल्टेंट प्राइवेट लिमिटेड ने कंपनी के पैन नंबर AABCK **H के तहत वित्तीय वर्ष 2020-2021 में कितने फ्लैट और जमीन की खरीद-बिक्री की है।

भूमि का विवरण

1457 एकड़ भूमि, जो गैरमजरुआ, रैयती और वन भूमि नेचर की है, को आयकर विभाग ने रांची जिले के बुंडू अनुमंडल के कोड़दा गांव में अटैच किया है। यह भूमि 2018 में रजिस्ट्री की गई थी। इस जमीन की खरीदारी पवन बजाज की कंपनी शाकंभरी बिल्डर्स और कोसी कंसल्टेंट द्वारा की गई थी।

पूर्व में की गई छापेमारी

आयकर विभाग ने इस जमीन की खरीद-बिक्री के मामले में 2021 में तीन अलग-अलग स्थानों पर छापेमारी की थी। जिन कंपनियों पर छापेमारी की गई, उनमें शाकंभरी बिल्डर प्राइवेट लिमिटेड, कोसी कंसल्टेंट लिमिटेड और सनसिटी इंपैक्स प्राइवेट लिमिटेड शामिल हैं।

महत्वपूर्ण खरीद-फरोख्त

इन तीनों कंपनियों में से दो कंपनियों ने 27 फरवरी 2019 को रांची जिले में दो बड़े भूखंडों की खरीद की थी। पहली डीड में जमीन शाकंबरी बिल्डर्स के मालिक चंद्रेश बजाज को बेची गई है, जो पवन बजाज के पुत्र हैं। पवन बजाज भाजपा के आजीवन निधि के सदस्य भी रहे हैं। दूसरी डीड में कोसी कंसल्टेंट प्राइवेट लिमिटेड ने जमीन खरीदी है, जिसके मालिक राहुल कुमार हैं, जो उन्नाव, उत्तर प्रदेश के रहने वाले शैलेंद्र कुमार के पुत्र हैं।

निष्कर्ष

इस मामले में आयकर विभाग की कार्रवाई से यह स्पष्ट होता है कि भूमि खरीद-बिक्री में पारदर्शिता बनाए रखना कितना महत्वपूर्ण है। विभाग की जांच और कार्रवाई से संबंधित कंपनियों के वित्तीय लेन-देन की गहराई से जांच की जाएगी, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी नियमों का पालन किया जा रहा है।

Related Post