रांची में 80 लाख की साइबर ठगी का पर्दाफाश

Crime

रांची में 80 लाख की साइबर ठगी का पर्दाफाश, तमिलनाडु से आरोपी गिरफ्तार, राशि दस गुणा करने का झांसा देकर फंसाया

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

रांची : रांची के साइबर थाना में दर्ज एक मामले में पुलिस ने 80 लाख रुपये की साइबर ठगी को सुलझाने में सफलता हासिल की है। इस मामले में तमिलनाडु के थिरुआरुर से अशोक कुमार रवि नामक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है।  आरोप है कि उसने VIKING TREADING.APK नाम से फर्जी निवेश एप्लिकेशन के जरिए लोगों को 10 गुना लाभ का लालच देकर 80 लाख रुपये ट्रांसफर करवा लिए थे।

साइबर ठग की चाल

इस ठगी का शिकार लोगों को सबसे पहले फेसबुक के जरिए संपर्क किया गया, फिर उन्हें निवेश का लालच दिया गया।  इसके बाद, उनके मोबाइल पर viking.apk इंस्टॉल करवाया गया।  एक बार झांसे में आने के बाद, ठग ने विभिन्न बैंक खातों में निवेश के लिए राशि ट्रांसफर करवाई। आरोपी ने लेन–देन को सरल बनाने के लिए विभिन्न .apk फाइलों जैसे analyser max.apk और base.apk का इस्तेमाल किया, जो ओटीपी को स्वचालित रूप से प्रसारित कर देते थे।

बड़ी रकम का लेन–देन

इस कांड में आरोपी के नाम पर ASIA MARKETING नाम की प्रोप्राइटरशिप फर्म के साउथ इंडियन बैंक खाते में 16 दिनों के भीतर 2.74 करोड़ रुपये का लेन–देन हुआ है। इस खाते के खिलाफ तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, हरियाणा, कर्नाटक, बिहार, महाराष्ट्र, गुजरात और उत्तर प्रदेश में कुल 28 शिकायतें दर्ज हैं।

Related Post