पूर्व मंत्री सह विधायक सरयू राय के खिलाफ एफआईआर दर्ज

various

पूर्व मंत्री सह विधायक सरयू राय के खिलाफ एफआईआर दर्ज, आहार पत्रिका से जुड़ा है मामला

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

राँची। जमशेदपुर के निर्दलीय विधायक ( जेडीयू नेता)सरयू राय के खिलाफ राँची के अरगोड़ा थाने में पैसे के गबन को लेकर एफआईआर दर्ज करवाया गया है।मनोज सिंह नाम के व्यक्ति के द्वारा आहार पत्रिका से जुड़े मामले में सरयू राय के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाया गया है।अरगोड़ा थाना क्षेत्र के रहने वाले मनोज सिंह अरगोड़ा थाने में दिए अपने आवेदन में यह लिखा है कि सरयू राय जो राज्य के पूर्व कैबिनेट मंत्री हैं।सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले में मंत्री रहे सरयू राय ने आम जनता को अधिकारों के प्रति जागरूक लाने के नाम पर प्रत्येक माह बुलेटिन आहार पत्रिका के मुद्रण, प्रकाशन और वितरण के लिए अपने नजदीकी और विश्वासियों को 3.38 करोड़ का अवैध भुगतान किया।

आवेदन में मनोज सिंह ने आरोप लगाया है कि पत्रिका के प्रकाशन के लिए कोई टेंडर भी नहीं निकाला गया। पूरे मामले में पैसे के गबन को दबाने के लिए पूर्व मंत्री ने अपने जान पहचान के लोगों को प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी के पद पर नियुक्त कर कर विभागीय निदेशकों के दिशा निर्देशों की अवहेलना कर मामले को रखा दफा करवाने का भी प्रयास किया।


आवेदन में यह भी लिखा गया है कि साल 2015 में सरयू राय ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली थी। सरयू राय खाद्य सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग के विभागीय मंत्री के रूप में नियुक्त हुए थे। एक सोची समझी साजिश के तहत लोगों को उनके अधिकारों के बारे में जागरूक करने के नाम पर खाद्य सुरक्षा, केरोसिन तेल वितरण, शिकायत, समाधान आदि के संबंध में आहार के प्रकाशन की सिफारिश की गई थी।जिसे मंत्री के रूप में सरयू राय ने अनुमोदन के लिए प्रशाखा पदाधिकारी अपर सचिव और विभागीय सचिव को अनुशंसा भी की थी।


थाने में आवेदन देने वाले मनोज सिंह का दावा है कि तत्कालीन विभागीय मंत्री सरयू राय उनके निजी सहायक आहार पत्रिका के कार्यकारी संपादक आनंद कुमार, सुनील शंकर एवं अन्य पर गंभीर आरोप है।मामले से संबंधित सभी कागजात उन्होंने थाने को उपलब्ध भी कराया है।मनोज सिंह के लिखित आवेदन पर अरगोड़ा थाने में केस नम्बर 228/24,दिनांक 06/09/2024, धारा 403/406/408/409/420/120 B भा०द०वि० एवं 7/11/12 एवं 13(2) Prevention of Corruption Act 1988 के अंतर्गत पूर्व कैबिनेट मंत्री खाद्य सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले के मंत्री सरयू राय, सरयू राय के अपर सचिव (निजी सचिव) आनन्द कुमार,सुनिल शंकर,बाबा कम्प्यूटर्स के मालिक रितेश गुप्ता एवं JPPL के मैनेजिंग डाईरेक्टर निर्देशक का नाम अंकित किया एवं अन्य के विरूद्ध कांड दर्ज किया है।अरगोड़ा पुलिस पूरे मामले की जांच में जुट गई है।

Related Post