दक्षिण भारत में भारी बारिश के कारण प्याज हुआ महंगा, बिक रहा 50 रुपये किलो

various

दक्षिण भारत में भारी बारिश के कारण प्याज हुआ महंगा, बिक रहा 50 रुपये किलो

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

रांची: इस वर्ष मॉनसून में दक्षिण भारत में भारी बारिश हुई है, जिससे उत्तर भारत में प्याज काफी महंगा हो गया है. झारखंड में प्याज खुदरा में 50 रुपये से ऊपर, तो थोक में 40 से 45 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. झारखंड में जुलाई-अगस्त के महीने में केरल के कुन्नुर जिले से प्याज आता था, लेकिन इस वर्ष वहां से इसकी आवक कम हो गयी है. जानकारी के अनुसार, वहां नया प्याज तैयार हो जाता है, लेकिन किसान लगातार बारिश के कारण नहीं निकाल पा रहे हैं. इस कारण उत्तर भारत की सभी मंडियों में प्याज की कमी हो गयी है.

केंद्र सरकार के गोदामों से भी अभी प्याज नहीं निकाला जा रहा है. इस कारण कीमत नहीं गिर रही है. अगले सप्ताह नेफेड के गोदाम से प्याज निकालने की सूचना है. इससे प्याज की कीमत पर थोड़ा नियंत्रण हो सकता है. पंडरा के थोक व्यापारी मदन प्रसाद बताते हैं कि हर साल इस महीने में केरल से प्याज आ जाता था. इससे कीमत थोड़ी नियंत्रित रहती थी. इस वर्ष लगातार बारिश से किसान भी परेशानी में हैं. अगले एक सप्ताह तक कीमत थोड़ी और चढ़ने की उम्मीद है. नासिक, मध्य प्रदेश से प्याज लाने का प्रयास हो रहा है. उधर से खेप मिल जायेगी, तो बाजार में प्याज की उपलब्धता बढ़ जायेगी.


पिछले कई महीनों से आलू की कीमत भी खुदरा बाजार में 30 रुपये प्रति किलो के आसपास चल रही है. वहीं थोक मंडी में आलू 20 से 24 रुपये प्रति किलो तक मिल रहा है. बारिश के कारण ही आलू की आवक कम है. फिलहाल बंगाल के साथ पंजाब, यूपी और गुजरात से भी झारखंड में आलू मंगाया जा रहा है. थोक व्यापारियों का कहना है कि आलू की कीमत अभी इसी आसपास रहेगी. पहले बंगाल से ज्यादा आलू आता था, लेकिन उपज कम होने पर बंगाल आलू रोक देता था. इससे कीमत ज्यादा बढ़ जाती थी. झारखंड के व्यापारियों ने कई विकल्प पर काम करना शुरू कर दिया है.

Related Post