*मानगो में बनेगा 50 बेड का प्री-फैब्रिकेटेड फील्ड हॉस्पिटल, मिलेगी बेहतर इलाज की सुविधा*

various

*मानगो में बनेगा 50 बेड का प्री-फैब्रिकेटेड फील्ड हॉस्पिटल, मिलेगी बेहतर इलाज की सुविधा*

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

जमशेदपुर : मानगो में 50 बेड का प्री-फैब्रिकेटेड फील्ड हॉस्पिटल का निर्माण किया जाएगा, जिसकी लागत 3 करोड़ 47 लाख 76,700 रुपए है। इस अस्पताल का निर्माण इसीआरपी-2 (इमरजेंसी कोविड रिस्पांस पैकेज) फंड के तहत किया जा रहा है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट 'एक्स' पर इस योजना की घोषणा करते हुए कहा कि मानगो की जनता से किया एक और वादा पूरा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस अस्पताल के शुरू होने से मानगो की जनता को बेहतर इलाज की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी और बड़े मेडिकल कॉलेजों पर मरीजों का बोझ भी कम होगा।

*कहीं भी किया जा सकेगा शिफ्ट*

प्री-फैब्रिकेटेड हॉस्पिटल का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसमें कंक्रीट का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। इसके निर्माण में एल्यूमिनियम के स्ट्रक्चर और जीआई शीट्स सहित ऐसे मेटेरियल का उपयोग किया जाएगा, जिसे जरूरत पड़ने पर तत्काल शिफ्ट किया जा सकता है। यदि भविष्य में कभी आपातकालीन स्थिति उत्पन्न होती है, तो पूरे हॉस्पिटल को दूसरी जगह स्थानांतरित किया जा सकेगा। हालांकि, इस हॉस्पिटल में सभी आवश्यक सुविधाएं होंगी, लेकिन भवन स्थायी नहीं होगा। इसे इस प्रकार डिजाइन किया गया है कि इसे आसानी से खोला और दूसरी जगह पर ले जाया जा सके।

*इसीआरपी फेज-2 से मिले 638 करोड़*

इमरजेंसी कोविड रिस्पांस पैकेज (इसीआरपी) फेज-2 के तहत झारखंड में 19 जगहों पर 50-50 बेड वाले हॉस्पिटल का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए 638.90 करोड़ रुपए का पैकेज स्वीकृत किया गया है। प्रति यूनिट प्री-फैब्रिकेटेड हॉस्पिटल के लिए लगभग साढ़े तीन करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है। इसके संचालन के लिए भी 17,64,47,000 रुपए की स्वीकृति दी गई है। भवन निर्माण निगम ने इसका डीपीआर (डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट) तैयार कर दिया है, और जल्द ही इस हॉस्पिटल का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। इन हॉस्पिटलों के बन जाने से मरीजों को बड़े हॉस्पिटलों की लंबी कतारों से छुटकारा मिल जाएगा, क्योंकि इन अस्पतालों में जरूरी जांच और इलाज की सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

*अस्पतालों के संचालन के लिए 50 करोड़ का बजट*

प्री-फैब्रिकेटेड हॉस्पिटल्स के संचालन के लिए 50 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बजट स्वीकृत किया गया है। 100 बेड वाले फील्ड हॉस्पिटल के लिए प्रति यूनिट साढ़े सात करोड़ रुपए और 50 बेड वाले हॉस्पिटल के लिए प्रति यूनिट साढ़े तीन करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। झारखंड में पहली बार इस प्रकार के अस्पताल का निर्माण किया जा रहा है, जो कि बहुत कम समय में तैयार होगा और जिसे आवश्यकता पड़ने पर एक स्थान से दूसरे स्थान पर शिफ्ट किया जा सकेगा।

Related Post