रांची के सीयूजे में ऊर्जा व्याख्यान, ऊर्जा बचत का दिया संदेश

various

रांची के सीयूजे में ऊर्जा व्याख्यान, ऊर्जा बचत का दिया संदेश

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

रांची: केंद्रीय विश्वविद्यालय झारखंड (सीयूजे) के ऊर्जा अभियांत्रिकी विभाग द्वारा एक विशेष कार्यक्रम 'ऊर्जा व्याख्यान' का आयोजन किया गया, जिसमें भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) बॉम्बे के प्रोफेसर चेतन सिंह सोलंकी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। प्रो. सोलंकी ने छात्रों को ऊर्जा बचत के महत्व को समझाते हुए तीन प्रमुख मंत्र - 'बचाएं, कम करें और उत्पन्न करें' पर जोर दिया। उन्होंने ऊर्जा की कम से कम खपत करने के तरीकों पर विचार को साझा किया। इसके साथ उन्होंने जलवायु परिवर्तन की चुनौती को समझाने के लिए आवश्यक सुधारात्मक कदमों पर भी चर्चा की।

इसके उपरांत, CUJ के ऊर्जा अभियांत्रिकी विभाग के प्रमुख प्रो. एस.के. समदर्शी और इंजीनियरिंग एवं प्रौद्योगिकी संकाय के डीन प्रो. अजय सिंह ने भी जलवायु परिवर्तन के कारणों और उसके प्रभावों को समझाया। कार्यक्रम में प्रश्नोत्तरी और चर्चा सत्र का भी आयोजन हुआ जिसमे छात्रों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया।

कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन और मुख्य अतिथि प्रो. चेतन सिंह सोलंकी को कार्यक्रम के संयोजक प्रो. समदर्शी द्वारा पुष्पगुच्छ देकर स्वागत करने के साथ हुई। ऊर्जा बचत और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए कार्यरत संस्थान 'एनर्जी स्वराज फाउंडेशन’ को CUJ के छात्रों ने 1₹ का योगदान दिया। अंत में, सभी उपस्थित लोगों ने मिलकर 'सोलर एंथम' गाया और ऊर्जा की कम खपत के प्रति संकल्प लिया। इस अवसर पर प्रो. सोलंकी के साथ प्रो. अजय सिंह, प्रो. एस.के. समदर्शी, अन्य शिक्षकगण और विद्यार्थी उपस्थित थे।

Related Post