झारखंड में हड़ताल पर गये मनरेगाकर्मी, विकास कार्य हो रहे प्रभावित

various

झारखंड में हड़ताल पर गये मनरेगाकर्मी, विकास कार्य हो रहे प्रभावित

रांची: झारखंड के मनरेगाकर्मी हड़ताल पर चले गये हैं. प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी से लेकर सहायक अभियंता, कनीय अभियंता, लेखा सहायक और रोजगार सेवक अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं. इसका व्यापक असर सोमवार को दिखा. मनरेगा के कार्यों में दो लाख से अधिक मजदूर घट गये. यानी इतने मजदूर काम पर नहीं गये. कर्मियों के हड़ताल पर रहने से ऐसा हुआ. जहां सामान्य दिनों में करीब 3.5 लाख मजदूर काम पर जा रहे थे, वहीं सोमवार को मात्र 1.18 लाख मजदूरों ने ही काम किया.
पौधरोपण का काम होगा प्रभावित

कर्मियों ने बताया कि अभी बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत राज्य में पौधरोपण का काम हो रहा है. गड्ढा का काम हो गया था. इसके बाद अन्य प्रक्रिया करते हुए पौधरोपण करना था लेकिन, कर्मियों के हड़ताल पर चले जाने से यह कार्य प्रभावित होगा. काफी कम मजदूर काम पर जा रहे हैं, जिससे पौधरोपण करना मुश्किल होगा. वहीं कूप योजना का अंतिम कार्य होना था. अबुआ आवास के काम में मनरेगा मजदूरों से मजदूरी करायी जाती है. ऐसे में यह कार्य भी प्रभावित हो जायेगा.

मांगें पूरी होने तक रहेंगे हड़ताल पर

इधर, झारखंड राज्य मनरेगा कर्मचारी संघ वादा निभाओ-स्थायी करो मुहिम के तहत अनिश्चितकाल के लिए हड़ताल पर रहेगा. संघ के प्रदेश अध्यक्ष जॉन पीटर बागे ने कहा कि जब तक कर्मियों को स्थायी नहीं किया जाता है, वह हड़ताल पर रहेंगे. हर बार उन्हें छला गया है. आश्वासन के बाद भी मांगें पूरी नहीं की गयीं. ऐसे में वह अब मांग पूरी होने पर ही काम पर लौटेंगे.

Related Post