मिस्टर बीन-रोवन एटकिंसन-उस आदमी की कहानी जिसने अपने सपनों को कभी नहीं छोड़ा

various

मिस्टर बीन (रोवन एटकिंसन) - उस आदमी की कहानी जिसने अपने सपनों को कभी नहीं छोड़ा

रोवन एटकिंसन का जन्म एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था और वह बचपन में अपनी हकलाहट के कारण बहुत पीड़ित थे। उनके लुक के कारण उन्हें स्कूल में चिढ़ाया और धमकाया भी जाता था। उसके गुंडों ने सोचा कि वह एलियन जैसा दिखता है। उसके शिक्षकों में से एक ने कहा, जल्द ही उसे एक अजीब व्यक्ति के रूप में चिह्नित किया गया और वह एक बहुत ही शर्मीला, एकांतप्रिय बच्चा बन गया, जिसके ज्यादा दोस्त नहीं थे, इसलिए उसने विज्ञान की ओर कदम बढ़ाया। उसके बारे में कुछ भी उत्कृष्ट नहीं था। मैंने उनसे एक प्रतिभाशाली वैज्ञानिक बनने की उम्मीद नहीं की थी, लेकिन उन्होंने सभी को गलत साबित कर दिया है। ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी में भर्ती होने के दौरान ही उन्हें अभिनय से प्यार हो गया था, लेकिन बोलने में दिक्कत के कारण वह प्रदर्शन नहीं कर सके। डिग्री प्राप्त करने के बाद किसी भी फिल्म या टीवी शो में आने से पहले उन्होंने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री प्राप्त की, उन्होंने अपने सपने को आगे बढ़ाने और अभिनेता बनने का फैसला किया, इसलिए उन्होंने एक कॉमेडी ग्रुप में दाखिला लिया लेकिन फिर से, उनका हकलाना उनके रास्ते में आ गया।
कई टीवी शो ने उन्हें अस्वीकार कर दिया, और कई अस्वीकृतियों के बावजूद उन्हें बहुत निराशा महसूस हुई। उन्होंने खुद पर विश्वास करना कभी नहीं छोड़ा। उन्हें लोगों को हंसाने का बड़ा शौक था और वह जानते थे कि वह इसमें बहुत अच्छे हैं। उन्होंने अपने मूल कॉमेडी स्केच पर अधिक से अधिक ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया और जल्द ही उन्हें एहसास हुआ कि जब भी वह कोई किरदार निभाते हैं तो वह धाराप्रवाह बोल सकते हैं। उन्होंने अपनी हकलाहट पर काबू पाने का एक तरीका ढूंढ लिया और उसका उपयोग उनके अभिनय के लिए प्रेरणा भी बन गया। अपने मास्टर की पढ़ाई के दौरान रोवन एटकिंसन ने मिस्टर बीन के नाम से जाने जाने वाले अजीब, अवास्तविक और अब बोलने वाले चरित्र का सह-निर्माण किया।
उन्हें अन्य शो में सफलता मिली, मिस्टर बीन ने उन्हें विश्व स्तर पर प्रसिद्ध बना दिया और उनके लुक और उनके बोलने के विकार के कारण आने वाली सभी बाधाओं के बावजूद, उन्होंने साबित कर दिया कि बिना किसी हीरोइन बॉडी या हॉलीवुड चेहरे के भी, आप उनमें से एक बन सकते हैं दुनिया में सबसे पसंदीदा और सम्मानित अभिनेता।

रोवन एटकिंसन की प्रेरक सफलता की कहानी। यह बहुत प्रेरणादायक है क्योंकि यह सिखाता है कि जीवन में सफल होने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं जुनून, कड़ी मेहनत, समर्पण और अपनी भावनाओं और कमजोरियों की परवाह किए बिना कभी हार न मानना।

कहानी की नीति:
कोई भी व्यक्ति पूर्ण रूप से पैदा नहीं होता। डरो मत. लोग अपनी कमजोरियों और असफलताओं के बावजूद हर दिन आश्चर्यजनक चीजें हासिल कर सकते हैं।

तो जाओ और जो जीवन तुम्हें मिला है उसमें अपना सर्वश्रेष्ठ करो।

Related Post