टाटा-पटना के बीच 15 अगस्त से दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, 6.30 घंटे में सफर होगा पूरा

various

टाटा-पटना के बीच 15 अगस्त से दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, 6.30 घंटे में सफर होगा पूरा

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता 

जमशेदपुर-टाटानगर से पटना के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 15 अगस्त से चलाने की तैयारी है. इसके लिए शनिवार को ट्रायल रन होना था, लेकिन कुछ कारणों से नहीं हो पाया. अब रविवार या सोमवार को ट्रायल रन हो सकता है. वाशिंग लाइन नंबर एक में ट्रैक्शन तार लगाने का काम पूरा कर लिया गया है. यात्री 6.30 घंटे में सफर पूरा कर सकेंगे. हालांकि अब तक रेलवे की ओर से कोई अधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गयी है.  

करीब 22 करोड़ रुपये की लागत से इसमें आधुनिक उपकरण लगाये गये हैं. कर्मचारियों की ट्रेनिंग पूरी कर ली गयी है. शनिवार को इसे अंतिम रूप दिया गया. यहां वाशिंग लाइन को भी विकसित किया जा रहा है, ताकि टाटानगर में ट्रेन के कोच की धुलाई और सफाई हो सके. सबकुछ ठीक रहा, तो 15 अगस्त से टाटा से पटना के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन दौड़ सकती है. वैसे अब तक रेलवे की ओर से कोई अधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गयी है, लेकिन रेलवे की ओर से इसकी तैयारी कर ली गयी है.

टाटा-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस का रैक पहले से ही चक्रधरपुर आ गया था. अब रैक को टाटानगर रेलवे स्टेशन पर लाया जायेगा, जिसके बाद इसका ट्रायल रन किया जायेगा. इस दौरान यह देखा जायेगा कि रेलवे लाइन ठीक है या नहीं और गति को बरकरार रखा जा सकेगा या नहीं. रेलवे की सुरक्षा और यात्रियों की सुविधाओं की भी जांच की जायेगी. सुरक्षा के सारे मानकों पर खरा उतरने के बाद ही इसका परिचालन शुरू किया जायेगा. इस बीच कर्मचारियों की ट्रेनिंग भी पूरी हो गयी है. पहले हटिया में कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी गयी. वहां से ट्रेनिंग लेकर आने के बाद मास्टर ट्रेनरों के माध्यम से यहां ट्रेनिंग दी गयी है. जानकारी के मुताबिक, टाटा से पटना के बीच वंदे भारत ट्रेन का सफर करीब 6:30 घंटे का होगा, जो अभी 10 से 11 घंटे का है.

Related Post