रांची समेत छह जिलों में आज रेड अलर्ट, तेज हवा के साथ होगी भारी बारिश

various

रांची समेत छह जिलों में आज रेड अलर्ट, तेज हवा के साथ होगी भारी बारिश

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता
रांची-बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के मद्देनजर मौसम विज्ञान केंद्र ने झारखंड के छह जिलों रांची, रामगढ़, खूंटी, सिमडेगा, गुमला और लोहरदगा में 15 सितंबर के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है. इन जिलों के लिए विशेष चेतावनी भी जारी की गयी है. इन जिलों में हवा की गति 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक हो सकती है. कहीं-कहीं 200 मिमी से अधिक बारिश हो सकती है. मौसम विज्ञान केंद्र का पूर्वानुमान है कि 16 सितंबर से इसका असर कम हो सकता है. इसके बावजूद राज्य के कुछ हिस्सों में 16 और 17 सितंबर को अच्छी-खासी बारिश हो सकती है.

भारी से अति भारी बारिश का अनुमान
निम्न दबाव का क्षेत्र शनिवार दोपहर जमशेदपुर से 220 किमी और रांची से 320 किमी पूर्व व दक्षिण-पूर्व में केंद्रित रहा. यह कोलकाता (पश्चिम बंगाल) से 20 किमी दक्षिण व दक्षिण-पश्चिम में स्थित था. यह ‘डीप डिप्रेशन’ में बदल रहा है. शनिवार दोपहर में इसकी गति 18 किमी प्रति घंटे के आसपास थी, जो और तेज होती जा रही थी. आनेवाले 48 घंटों के दौरान यह डीप डिप्रेशन झारखंड और उत्तरी छत्तीसगढ़ में लगभग पश्चिम की ओर बढ़ता रहेगा. इससे झारखंड के कई हिस्सों में ‘भारी’ से ‘अति भारी’ बारिश का अनुमान है.

शुक्रवार रात से ही दिखने लगा था असर
झारखंड के कई हिस्सों में शुक्रवार शाम से ही निम्न दबाव का असर दिखने लगा था. देर रात से ही हवा की गति सामान्य से तेज हो गयी थी. कई स्थानों में हल्की बारिश भी हुई. शनिवार को राजधानी में दिन भर रुक-रुक कर बारिश होती रही. गिरिडीह, पाकुड़िया, नेतरहाट आदि इलाकों में 50 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गयी है. वहीं, राजधानी में छह मिमी के आसपास बारिश हुई.

70 किमी की रफ्तार से चल सकती है हवा
निम्न दबाव के असर से झारखंड के करीब छह जिलों में कुछ स्थानों पर 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है. 15 सितंबर को इसके ओडिशा की ओर बढ़ने का अनुमान है. इस कारण 16 सितंबर को इसकी गति धीमी पड़ जायेगी. इसके असर से कई जिलों के अतिरिक्त अन्य जिलों में भी हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी
इन जिलों में रेड अलर्ट : रामगढ़, रांची, खूंटी, सिमडेगा, गुमला और लोहरदगा
इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट : पश्चिम सिंहभूम, बोकारो, धनबाद, हजारीबाग, कोडरमा, चतरा और लातेहार
इन जिलों में येलो अलर्ट : पूर्वी सिंहभूम, सरायकेला, गढ़वा, पलामू

मौसम वि‍भाग का ये है पूर्वानुमान
मौसम विज्ञान केंद्र के प्रभारी अभिषेक आनंद ने बताया कि बंगाल की खाड़ी से एक डीप डिप्रेशन झारखंड की ओर आ रहा है. इसका असर 15 सितंबर को झारखंड में विशेष रूप से रहने का पूर्वानुमान है. शनिवार देर रात झारखंड के कुछ जिलों में तेज गति से हवा चलेगी. 15 सितंबर की देर शाम तक यह झारखंड से निकल जायेगा. इसके बावजूद कुछ जिलों में 16 और 17 सितंबर को भी बारिश हो सकती है.

follow us - https://www.facebook.com/newsmediakiran

subscribe us - https://youtu.be/4ruQTOywTvI

Related Post