झारखंड में 1 अगस्त तक भारी बारिश-वज्रपात की आशंका-मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

various

झारखंड में 1 अगस्त तक भारी बारिश, वज्रपात की आशंका, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

रांची-झारखंड में मॉनसून सक्रिय है. 30 जुलाई से 1 अगस्त तक राज्य में भारी बारिश हो सकती है. इस दौरान गरज के साथ वज्रपात की भी आशंका है. मौसम विभाग ने इस बाबत येलो अलर्ट जारी किया है. कोल्हान के तीनों जिलों (पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम व सरायकेला खरसावां) में मंगलवार (30 जुलाई) को भारी बारिश हो सकती है.


भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी

जमशेदपुर में सोमवार की सुबह से ही शहर के साथ आस-पास के इलाकों में भी अच्छी बारिश हुई. मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे में 24.8 एमएम बारिश हुई. मौसम विभाग के वैज्ञानिक डॉ अभिषेक आनंद ने बताया कि झारखंड में मॉनसून सक्रिय है. उन्होंने 30 जुलाई से 1 अगस्त तक राज्य के दक्षिणी और मध्य हिस्से में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. पूर्वी सिंहभूम समेत राज्य के कई जिलों में गर्जन के साथ वज्रपात हो सकता है. इसे लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है.


कोल्हान में 30 जुलाई को हो सकती है भारी बारिश

कोल्हान के तीनों जिलों में मंगलवार 30 जुलाई को भारी बारिश के आसार हैं. सोमवार को राज्य में सबसे अधिक बारिश जमशेदपुर में 24.8 मिमी रिकॉर्ड की गयी है. वहीं, सोमवार को शहर का अधिकतम तापमान 31.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जो सामान्य से 1.6 डिग्री सेल्सियस कम था. वहीं न्यूनतम तापमान 26.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से 1.3 डिग्री सेल्सियस कम था.

जुलाई में अब तक सामान्य से 37 प्रतिशत कम हुई बारिश

सरायकेला सहित आसपास क्षेत्र में पिछले दो दिनों से रिमझिम बारिश होने से किसानों के चेहरे खिल उठे हैं. बावजूद खेती-किसानी के लिए पानी पर्याप्त नहीं है. थोड़ी बारिश से नीचे खेतों में जलजमाव हो गया है, जिससे किसान खेती कार्य में जुट गये हैं. सरायकेला-खरसावां जिला में जुलाई में अबतक सामान्य से 37 प्रतिशत कम बारिश हुई है. जिला में 29 जुलाई को महज तीन मिलीमीटर बारिश हुई है जो खेती कार्य के लिए काफी नहीं है. जुलाई माह में सामान्य बारिश 253.2 मिमी होनी चाहिए लेकिन अबतक 152.7 मिमी बारिश हुई है.

Related Post