बादल फटने से मची तबाही-कई लोगों की मौत-पार्वती नदी में समा गई 4 मंजिला इमारत

various

बादल फटने से मची तबाही, कई लोगों की मौत, पार्वती नदी में समा गई 4 मंजिला इमारत

हिमाचल प्रदेश: अनेक जिलों में इन दिनों भारी बारिश का प्रकोप देखने को मिल रहा है.लगातार हो रही बारिश से कई पुल ढह रहे हैं, पहाड़ दरक रहे हैं. कई हाईवे तक क्षतिग्रस्त हो गए हैं, जिस कारण न जाने कितने की शहरों के रूट आपस में कट भी गए हैं. यही नहीं, बारिश का कहर रोजाना बढ़ता ही जा रहा है. भारी बारिश के कारण हिमाचल की बड़ी नदियों समेत न जाने कितनी ही छोटी-मोटी अन्य नदियां भी ऊफान पर हैं. इस बीच कुल्लू जिले से बड़ी खबर सामने आई है. यहां बादल फटने से तबाही मच गई. इसका एक वीडियो सामने आया है, जिसे देख आपके भी रोंगटे खड़े हो जाएंगे.

वीडियो कुल्लू के मलाणा इलाके का है. यहां देर रात भारी बारिश से पार्वती नदी इतने ऊफान पर आ गई कि न जाने कितने ही घर और गाड़ियां इसमें समा गईं. ताजा वीडियो जो सामने आया है उसमें दिखा कैसे एक चार मंजिला इमारत महज 7 सेकंड के अंदर पार्वती नदी में समा गई. बिल्डिंग कहां गई पता ही नहीं चला. इसी तरह न जाने कितने ही वीडियो रोजाना सामने आ रहे हैं. अकेले कुल्लू जिले की बात करें तो यहां ब्यास और पार्वती नदियां डेंजर मार्क से भी ऊपर हैं. मलाणा गांव में बना पॉवर प्रोजेक्ट का डैम भी ओवर फ्लो हुआ है.
सबसे अधिक नुकसान निरमंड उपमंडल के बागीपुल में बताया गया है. यहां पर कुर्पन खड्ड में बाढ़ आने से बागीपुल में नौ मकान चपेट में आ गए. इसमें एक मकान में रह रहा एक पूरा परिवार बाढ़ में बह गया. शिमला जिले के रामपुर में भारी बारिश के कारण मची तबाही के बाद 36 लोग लापता हैं. यहां भी बादल फटा है. लापता 19 लोगों का अभी तक कुछ भी पता नहीं लग पाया है. शिमला डिप्टी कमिश्नर अनुपम कश्यप ने यह जानकारी दी. 
तबाही का मंजर इतना भयानक था कि रात के अंधेरे में आसपास रहने वाले सैंकड़ों लोगों को भागकर अपनी जान बचानी पड़ी. घटना की जानकारी मिलते ही प्रशासन की टीम रात को ही मौके पर पहुंची है. उनकी तलाश की जा रही है. उधर प्रशासन ने कुल्लू जिले के जिया और भुंतर सहित नदी तट पर लगते तमाम क्षेत्रों से लोगों को अपने घर खाली कर सुरक्षित जगह में आने की अपील की है. इसके साथ-साथ तीर्थन नदी में भी जलस्तर बढ़ा हुआ है. सभी से नदी नालों से सुरक्षित स्थानों पर रहने के लिए अपील की गई है.
हिमाचल प्रदेश में अगले 36 घंटे के दौरान 10 जिलों में भारी से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग केंद्र शिमला ने ताजा बुलेटिन जारी कर बिलासपुर, चंबा, हमीरपुर, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सिरमौर, सोलन और ऊना में आज रात और कल दिनभर भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है. इस दौरान इन जिलों में भारी बारिश के हो सकती है. इससे कई क्षेत्रों में भूस्खलन और अचानक बाढ़ की घटनाएं हो सकती हैं. इसे देखते हुए प्रदेश के लोगों के साथ-साथ पहाड़ों पर आने वाले पर्यटकों को एहतियात बरतने की सलाह दी गई है.
दिल्ली समेत देश के कई शहरों से बारिश से बर्बादी की खबरें आ रही हैं. देश के बड़े इलाकों में मॉनसूनी आफत बरस रही है. दिल्ली में कल (31 जुलाई) रिकार्डतोड़ बारिश हुई है, आज भी भारी बारिश का अनुमान है. हिमाचल में कुल्लू और शिमला जिले के करीब बादल फटा है, इसमें करीब 44 लोग लापता बताए जा रहे हैं और 9 लोगों की मौत हो गई है. उत्तराखंड के टिहरी गढ़वाल और केरल के वायनाड में भी बादल फटने की घटना हुई है. यानी मैदान से पहाड़ों तक बारिश का कहर जारी है.

Related Post