पीएम मोदी के दौरे से पहले सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, छह ट्रेनें रद्द

various

पीएम मोदी के दौरे से पहले सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, छह ट्रेनें रद्द

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

जमशेदपुर।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 सितंबर 2023 को टाटानगर रेलवे स्टेशन से वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इस ऐतिहासिक अवसर के लिए जमशेदपुर में सुरक्षा के बेहद कड़े इंतजाम किए गए हैं। प्रधानमंत्री के आगमन और कार्यक्रम को सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने कई सुरक्षा उपायों को लागू किया है। सुरक्षा की जिम्मेदारी डीजीपी स्वयं देख रहे हैं, और आतंकवाद विरोधी दस्ते (ATS) की तीन हीट टीमें भी तैनात की गई हैं।

सुरक्षा में विशेष इंतजाम

पीएम मोदी की सुरक्षा के मद्देनजर, रैपिड एक्शन फोर्स (RAP) की दो कंपनियों के साथ 115 इंस्पेक्टर, सब-इंस्पेक्टर (SI), सहायक सब-इंस्पेक्टर (ASI), महिला पुलिस टीमें, और बम निरोधक दस्ते (BDDS) की दो टीमें तैनात की गई हैं। इसके अलावा, सीनियर आईएएस और आईपीएस अधिकारियों को सुरक्षा का दायित्व सौंपा गया है। यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि कार्यक्रम के दौरान किसी प्रकार की सुरक्षा चूक न हो।

21 हजार करोड़ की विकास योजनाओं का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टाटानगर दौरे के दौरान झारखंड के विकास के लिए 21 हजार करोड़ रुपये की योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इनमें प्रमुख योजनाओं में सड़कों, रेलवे, और औद्योगिक परियोजनाओं से जुड़ी विकास योजनाएं शामिल हैं। उनके दौरे का शेड्यूल सुबह 8:45 बजे रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से शुरू होगा, जहां से वे हेलीकॉप्टर से जमशेदपुर के सोनारी एयरपोर्ट पहुंचेंगे। इसके बाद पीएम मोदी सड़क मार्ग से टाटानगर रेलवे स्टेशन जाएंगे और वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे।

ट्रेनों के परिचालन पर असर

पीएम मोदी के दौरे के कारण टाटानगर रेलवे स्टेशन से आने-जाने वाली छह ट्रेनों को 14 और 15 सितंबर को रद्द कर दिया गया है। इसमें खड़गपुर-टाटा-खड़गपुर (08055/08056), टाटा-गुवा-टाटा (08155/08156), और टाटा-हटिया-टाटा (18601/18602) जैसी प्रमुख ट्रेनें शामिल हैं। यात्रियों को इस दौरान कुछ असुविधाओं का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन ट्रेनें 16 सितंबर से फिर से अपने निर्धारित समय पर चलने लगेंगी।

शहर में अन्य व्यवस्थाएं

पीएम मोदी के आगमन को ध्यान में रखते हुए, जमशेदपुर के सभी स्कूल और कॉलेजों को 16 सितंबर तक बंद रखने का आदेश जारी किया गया है। इसके साथ ही, ट्रैफिक को सुचारू रखने के लिए विशेष मार्गों को चिन्हित किया गया है। पुलिस और ट्रैफिक विभाग ने भीड़ नियंत्रण और यातायात प्रबंधन के लिए योजनाएं तैयार की हैं ताकि प्रधानमंत्री का दौरा बिना किसी बाधा के संपन्न हो सके।

Related Post