बिहार पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा

various

बिहार पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा 7 अगस्त से 28 अगस्त- आयोग के अध्यक्ष जितेंद्र कुमार

पटना;- बिहार पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा 7 अगस्त से 28 अगस्त के बीच होगी। परीक्षा का आयोजन एक ही पाली में दोपहर 12 बजे से लेकर 2 बजे तक किया जायेगा। वही इस परीक्षा को लेकर आज आयोग के अध्यक्ष जितेंद्र कुमार की और से जानकारी दी गई है। आयोग के अध्यक्ष ने कहा कि मैं अस्वस्थ करता हूं कि इस बार पेपर लीक नहीं होगी। इस परीक्षा के लिए 17 लाख 81 हजार 720 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। यह परीक्षा राज्य के सभी 38 जिलों में 545 सेंटर्स पर इसका आयोजन किया जायेगा।

 

बता दे की सिपाही भर्ती परीक्षा 1 अक्टूबर 2023 को हुआ था। इसका पेपर लीक हुआ था। इसके बाद इस परीक्षा को रद्द कर दिया गया था। अब इस परीक्षा का आयोजन दुबारा किया जा रहा है।

 

उन्होंने कहा की पुलिस मुख्यालय और राज्य सरकार द्वारा परीक्षा के लिए सभी तैयारियाँ पूर्ण कर ली गई हैं। राज्य के मुख्य सचिव एवं पुलिस महानिदेशक के स्तर से सभी जिला पदाधिकारियों एवं पुलिस अधीक्षकों के साथ समीक्षा बैठक कर उन्हें कड़ाई से स्वच्छ परीक्षा सम्पादन के लिए निदेशित किया गया है।

 

परीक्षा के सुचारू एवं कदाचारमुक्त संचालन के लिए राज्य सरकार द्वारा जिला पदाधिकारी को Exam Coordinator और पुलिस अधीक्षक को Exam Co-Coordinator नियुक्त किया गया है।

 

राज्य के साईबर थाना एवं आर्थिक अपराध इकाई के स्तर से सोशल मीडिया आदि पर परीक्षा से संबंधित निगरानी प्रारम्भ की जा चुकी है और संदिग्ध बातों अथवा व्यक्तियों पर नजर रखी जा रही है।

 

स्थानीय पुलिस को परीक्षा एवं परीक्षा से पूर्व हॉस्टल, लॉज, कोचिंग सेन्टर एवं इसी प्रकार के अन्य संस्थान जहाँ अभ्यर्थियों एवं छात्रों आदि का जमावड़ा हो सकता है. पर निगरानी एवं आसूचना संकलन के निर्देश दिए गए हैं।

 

परीक्षा केंद्र पर की गई व्यवस्थाएं

 

अध्यक्ष ने बताया कि परीक्षा केन्द्रों पर स्वच्छत्तापूर्ण परीक्षा के लिए व्यापक व्यवस्थाएँ की गई हैं। जिसमें प्रत्येक कक्ष एवं अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर सीसीटीवी से निगरानी की जाएगी। जिसकी लाईव फीड पर्षद मुख्यालय के नियंत्रण कक्ष को प्राप्त होगी। प्रत्येक कक्ष में जैमर अधिष्ठापित किये गये हैं, जो 5G एवं Wi-fi के सिग्नल को भी जैम करने की क्षमता रखते हैं। साथ ही केन्द्राधीक्षकों से सीधे संवाद के लिए Hotline के रूप में विशेष फोन भी लगाए गए हैं।

 

अभ्यर्थियों से संबंधित सूचना।

 

अभ्यर्थियों को उनके गृह जिला में केन्द्र आवंटित नहीं किया गया है। जिला, तिथि एवं केन्द्र आवंटन का कार्य Randomization प्रक्रिया से किया गया है। इनके द्वारा Admit card परीक्षा तिथि से मात्र 07 दिन पहले से ही डाउनलोड किया जा सकेगा।

 

अभ्यर्थियों के प्रवेश का समय प्रातः 09:30 बजे होगा और 10:30 बजे प्रवेश बंद कर दिया जाएगा। प्रवेश से पूर्व उनकी DFMD/ HHMD तथा जिला पुलिस के प्रशिक्षित पुलिस कर्मियों द्वारा चेकिंग एवं Frisking की जाएगी। परीक्षा 12:00 बजे से 02:00 बजे तक होगी।

 

आयोग ने अध्यक्ष ने सभी अभ्यर्थियों को आगाह किया है कि वे सोशल मीडिया एवं अन्य किसी माध्यम से दुष्प्रचार अथवा झांसे में न आएं। यह एक प्रकार से साईबर फ्रॉड कर अवैध वसूली का माध्यम हो सकता है, इसकी सूचना तुरंत नजदीकी पुलिस थाना अथवा साईबर थाना को दे।

 

किसी भी अभ्यर्थी को दूरभाष या मोबाईल अथवा सोशल मीडिया के माध्यम से व्यक्तिगत सम्पर्क नहीं किया जाता है। पर्षद एवं अभ्यर्थियों के बीच संवाद का माध्यम केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती), बिहार की वेबसाईट अथवा अभ्यर्थियों के आवेदन में रजिस्टर्ड ई-मेल या मोबाईल नंबर पर प्री-रिकार्डेड ग्रुप संवाद ही हैं। इसके अतिरिक्त यदि किसी अन्य स्वरूप में उनसे कोई सम्पर्क करता है तो वे इसकी सूचना नजदीकी थाना को दें।

 

पहले दिन परीक्षा को लेकर एडमिट कार्ड हुआ जारी।

 

परीक्षा का आयोजन 7, 11, 18,21, 25 और 28 अगस्त को किया जाएगा। वही जिस दिन परीक्षा होनी है। उसके एक हफ्ते पहले एडमिट कार्ड को जारी किया जायेगा। 7 अगस्त को होने वाली परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। अभ्यर्थी परीक्षा का एडमिट कार्ड CSBC की वेबसाइट https://www.csbc.bih.nic.in. पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है।

 

1 अक्टूबर 2023 को थी परीक्षा....एग्जाम के 4 दिन पहले लीक हो गया था पेपर।

 

सिपाही भर्ती परीक्षा पेपर लीक में आर्थिक अपराध में खुलासा करते हुए बताया था कि इस पेपर लीक कांड का सरगना भी नालंदा के नगरनौसा का संजीव मुखिया उर्फ लूटन ही है। पेपर एग्जाम के 4 दिन पहले ही लीक हो गया था।

 

ईओयू की जांच में ये भी पता चला है कि जो प्रश्नपत्र मोतिहारी जाने वाले थे, वो पटना में गाड़ी में लोड होकर 6 घंटे खड़ी थी। इसी दौरान संजीव मुखिया और उसकी गैंग ने क्वेश्चन पेपर गायब किए।

 

प्रश्न-पत्रों की फोटो खींचने के बाद इसे सॉल्व किया गया। अभ्यर्थियों से पैसे लेकर इनकी उत्तर-कुंजी उपलब्ध कराई गई। एग्जाम के दिन प्रश्नपत्र और आंसर की वायरल हुए थे। इतना ही नहीं संजीव मुखिया को जब पता चला कि कोलकाता में सिपाही बहाली का प्रश्नपत्र छाप रहा है, तब वह गिरोह के कुछ शातिरों के साथ कोलकाता पहुंच गया।

 

 

21,391 पदों पर होगी भर्ती

 

21,391 खाली पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्तियां की जाएगी। इसके लिए लगभग 18 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। परीक्षा के दौरान भीड़-भाड़ जैसी समस्या को दूर रखने के लिए एग्जाम का आयोजन सिर्फ एक पाली में किया जा रहा है।

Related Post