पूर्वी सिंहभूम में 'आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार' कार्यक्रम का सफल आयोजन

various

पूर्वी सिंहभूम में 'आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार' कार्यक्रम का सफल आयोजन

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

जमशेदपुर।झारखंड सरकार ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व में 'आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार' कार्यक्रम का आयोजन किया है, जो 30 अगस्त से 24 सितंबर तक चल रहा है। इस पहल का उद्देश्य सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे आम जनता तक पहुंचाना है।

पूर्वी सिंहभूम जिले में 11 प्रखंडों के 18 पंचायतों और 4 नगर निकायों में आयोजित शिविरों में अब तक 85,850 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनमें से 31,232 का निष्पादन किया जा चुका है। इस कार्यक्रम में माननीय विधायक मंगल कालिंदी (जुगसलाई),  समीर मोहंती (बहरागोड़ा) और संजीव सरदार (पोटका) ने सहभागिता की और लाभार्थियों के बीच विभिन्न योजनाओं के तहत परिसंपत्तियों का वितरण किया।

शिविरों में ग्रामीणों को सरकारी योजनाओं के लाभ के लिए प्रेरित किया गया। विधायकगण ने कहा कि राज्य सरकार बुजुर्गों, युवाओं, महिलाओं, अल्पसंख्यकों, किसानों और मजदूरों के कल्याण के लिए कई योजनाएं संचालित कर रही है। इन योजनाओं का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करना है।

जिला दंडाधिकारी सह उपायुक्त  अनन्य मित्तल के निर्देशानुसार सभी प्रखंडों के वरीय प्रभारी पदाधिकारी शिविरों में शामिल होकर सुयोग्य लाभार्थियों तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने का कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि शिविर की सफलता ग्रामीणों की बड़ी संख्या और उन्हें मिलने वाले लाभ से जुड़ी है।

इस कार्यक्रम के तहत झारखंड मुख्यमंत्री मंइयां सम्मान योजना, अबुआ आवास योजना, बिरसा सिंचाई कूप योजना, जाति, आय, जन्म-मृत्यु, दिव्यांगता प्रमाण पत्रों के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं। इसके अलावा, राजस्व से जुड़े मामलों जैसे म्यूटेशन, मापी लगान रसीद, सामुदायिक और व्यक्तिगत वन पट्टा के लिए भी आवेदन लिया जा रहा है।

अधिकारी यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि सभी सुयोग्य लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ मिले, जिससे जिले के सुदूर और दुर्गम क्षेत्रों में निवास कर रहे लोगों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके। इस शिविर के माध्यम से SHG/क्लस्टर सदस्यों के बीच ID कार्ड, धोती, साड़ी, लुंगी और कंबल का वितरण भी किया जा रहा है।

इस प्रकार, 'आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार' कार्यक्रम के माध्यम से झारखंड सरकार ने ग्रामीणों को योजनाओं से जोड़ने और उनके कल्याण के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

Related Post