पीएम नरेंद्र मोदी जमशेदपुर से देश को देंगे करोड़ों की सौगात, ऐसी है तैयारी

various

पीएम नरेंद्र मोदी जमशेदपुर से देश को देंगे करोड़ों की सौगात, ऐसी है तैयारी

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

जमशेदपुर-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 सितंबर को जमशेदपुर से देशवासियों को कई सौगात देंगे. यहां से दो करोड़ नये घरों के आवंटन का शुभारंभ करेंगे. वे प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत झारखंड के लगभग 20 हजार लाभार्थियों में स्वीकृति पत्रों का वितरण भी करेंगे. 6 वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखायेंगे और झारखंड की रेलवे परियोजनाओं का अनावरण करेंगे. झारखंड में एक लाख 13 हजार से ज्यादा मकान बनने हैं. राज्य सरकार से सारी औपचारिकता जल्द से जल्द पूरा करने को कहा गया है. इसके अतिरिक्त 5 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि सीधा लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में सिंगल क्लिक के जरिए ट्रांसफर करेंगे. 46,000 हजार लाभार्थियों के नव निर्मित घरों का गृह प्रवेश करेंगे. प्रधानमंत्री 16 सितंबर को गुजरात और 17 सितंबर को ओडिशा जायेंगे. यहां इन राज्यों के प्रधानमंत्री आवास योजना लाभार्थियों को पहली किस्त हस्तांतरित करेंगे.

प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना’ के चौथे चरण का शुभारंभ करेंगे. इस योजना के कारण लगभग एक लाख 63 हजार गांव और बसाहटों को सड़कों से जोड़ा जा चुका है. इस चरण में लगभग 25 हजार नये बसाहट, नये गांव सड़कों से जोड़े जायेंगे. 62 हजार 500 किलोमीटर सड़कें बनायी जायेंगी. 70 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि इस प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के सड़कों के निर्माण में खर्च की जायेगी. इसके लिए राशि की व्यवस्था कर दी गयी है.

प्रधानमंत्री 15 सितंबर टाटानगर रेलवे स्टेशन से रेलवे की सात से अधिक परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इसमें टाटानगर रेलवे स्टेशन की विकास योजना भी शामिल है. प्रधानमंत्री 15 सितंबर को हजारीबाग कोचिंग कॉप्लेक्स का शिलान्यास भी करेंगे.


इन परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्धाटन करेंगे
1. बुरामारा-चाकुलिया नयी रेल लाइन का शिलान्यास. 59.96 किलोमीटर नयी रेल लाइन झारखंड, बंगाल और ओडिशा से होकर गुजरेगी. इसकी अनुमानित लागत 14.59 अरब रुपये है.
2. टाटानगर, आदित्यपुर समेत अन्य स्टेशनों के जीर्णोद्धार कार्य का शिलान्यास.
3. जमशेदपुर-पुरुलिया-आसनसोल रेल रूट की मल्टी-ट्रैकिंग का शिलान्यास. 121 किमी लंबी रेल लाइन पर 2179 करोड़ रुपये की लागत आएगी.
4. बादामपहाड़-कंदुझारगढ़ 82.06 किमी क्योंझर और मयूरभंज (ओडिशा) को जोड़ने क लिए पीएम गति शक्ति प्लान के तहत काम का शिलान्यास. इस लाइन के निर्माण में 1875.72 करोड़ रुपये की लागत आयेगी.
5. बांगरीपोसी-गोरुमहिसानी 85.60 किमी मयूरभंज (ओडिशा) तक के लिए पीएम गति शक्ति योजना को हरी झंडी दिखायी जायेगी. 85.60 किलोमीटर लंबी बांगरीपोसी-गोरुमहिसानी रेल लाइन परियोजना भी ओडिशा के मयूरभंज जिले को कवर करेगी. इसकी लागत 2269.49 करोड़ रुपये है.
6. हजारीबाग कोचिंग कॉम्प्लेक्स का शिलान्यास.
7. टाटानगर से होकर गुजरने वाली चौथी लाइन को भी मंजूरी देंगे.

follow us - https://www.facebook.com/newsmediakiran

subscribe us - https://youtu.be/4ruQTOywTvI

Related Post