राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग डॉ आशा लकड़ा ने जिले के पदाधिकारियों के साथ की बैठक

various

राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग डॉ. आशा लकड़ा ने जिले के पदाधिकारियों के साथ की बैठक,

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता
बिष्टुपुर स्थित वीमेंस कॉलेज छात्रावास का किया निरीक्षण, छात्राओं को मिल रहे सुविधाओं की ली जानकारी, व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त किया*

जमशेदपुर।राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग की सदस्य डॉ. आशा लकड़ा की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में अनुसूचित जनजाति से संबंधित मामलों व सभी विभागों के योजनाओं में प्रगति से संबंधित समीक्षा बैठकआयोजित की गई । जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त अनन्य मित्तल, डीएफओ सबा आलम अंसारी, पीडी आईटीडीए श्री दीपांकर चौधरी, रूरल एसपी ऋषभ गर्ग, एडीसी योगेन्द्र प्रसाद समेत जिला स्तरीय अन्य विभागीय पदाधिकारी व बीडीओ, सीओ बैठक में मौजूद रहे।  

माननीया सदस्य, राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग द्वारा क्रमवार सभी विभाग अंतर्गत संचालित केन्द्र एवं राज्य सरकार के योजनाओं में प्रगति की समीक्षा तथा योजनाओं में अनुसूचित जनजाति की भागीदारी से संबंधित चर्चा की गई। उन्होने बताया कि राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग का गठन अनुसू‌चित जनजातियों को शोषण के विरुद्ध सुरक्षा उपाय प्रदान करने के साथ-साथ उनके सामाजिक, आर्थिक, शैक्षणिक और सांस्कृतिक हितों की रक्षा करने के लिए की गई है। समीक्षा के क्रम में सिविल सर्जन से स्वास्थ्य विभाग अंतर्गत जिला अस्पताल और प्रखण्ड स्तरीय अस्पतालों में उपलब्ध सुविधाओं, चिकित्सकों, जीएनएम, एएनएम आदि के प्रतिनियुक्ति की जानकारी ली गई। अस्पतालों में चिकित्सकों के विजिट का रोस्टर तैयार कर उसका अनुपालन कराये जाने का निर्देश दिया गया। साथ ही सभी टीकाकरण का प्रशिक्षण दिये जाने का भी निर्देश दिया गया।

शिक्षा विभाग अंतर्गत संचालित सभी विद्यालय में पढ़ने वाले अनुसूचित जनजाति समुदाय के विद्यार्थियों की संख्या से संबंधित रिपोर्ट, शिक्षकों की संख्या आदि पर चर्चा की गई। कल्याण विभाग की समीक्षा में उन्होंने अनुसूचित जनजातियों के कल्याण व विकास के लिए कार्यान्वित योजनाओं पर प्रकाश डालते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा- निर्देश दिए । आवासीय हॉस्टल में बालिकाओं की सुरक्षा व्यवस्था हेतु यथोचित कदम उठाने का निर्देश दिया गया । वहीं सामाजिक सुरक्षा विभाग को सभी सुयोग्य लाभुक को पेंशन की योजना से आच्छादित करने की बात कही गई ।  

पशुपालन विभाग अंतर्गत बीते वित्तीय वर्ष में वितरण किये बकरी, सूकर, मुर्गी, बत्तख तथा मत्स्य विभाग अंतर्गत अनुसूचित जनजाति लाभुकों के बीच बीज वितरण, मत्स्यपालकों द्वारा किये जानेवाले उत्पादन की समीक्षा की गई। कल्याण विभाग विभाग अंतर्गत कुल बांटे गये व्यक्तिगत और सामुदायिक पट्टों की जानकारी ली गई। मनरेगा, आवास, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग अंतर्गत जल जीवन मिशन योजना समेत अन्य सभी विभागों के योजनाओं में प्रगति, अनुसूचित जनजाति की उनमें भागीदारी की समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया।    

पुलिस विभाग की समीक्षा में जिला अंतर्गत कुल थानों, अनुसूचित जनजाति के थानों, महिला थाना, एफआईआर की स्थिति, पुलिस पिकेट आदि की समीक्षा की गई । थाना एवं वाहनों की स्थिति पर चर्चा की गई। जिला में प्रशासनिक और पुलिस स्तर पर इंटर्नल ग्रिवांस सेल के माध्यम से आमजनों की समस्याओं पर त्वरित एवं उचित कार्रवाई का निर्देश दिया गया ।

बैठक के पूर्व उन्होने बिष्टुपुर स्थित वीमेंस कॉलेज छात्रावास का निरीक्षण कर छात्राओं को उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं की जानकारी ली । हॉस्टल में छात्राओं को उपलब्ध कराई जा रही सुविधा पर संतोष व्यक्त किया ।  

बैठक में निदेशक एनईपी अजय साव, मानगो नगर निगम के अपर आयुक्त रंजीत लोहरा, उप नगर आयुक्त जेएनएसी कृष्ण कुमार, जिला कल्याण पदाधिकारी राजेन्द्र गुप्ता, अनुमंडल पदाधिकारी घाटशिला  सच्चिदानंद महतो, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी पंचानन उरांव समेत अन्य जिला स्तरीय पदाधिकारी, सभी बीडीओ, सीओ, तकनीकी विभागों के पदाधिकारी उपस्थित रहे ।

Related Post