झारखंड में आज भारी बारिश का अलर्ट, वज्रपात की भी आशंका

various

झारखंड में आज भारी बारिश का अलर्ट, वज्रपात की भी आशंका

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

रांची-झारखंड में दो सितंबर तक बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक बुधवार को राज्य में भारी बारिश हो सकती है. कहीं-कहीं गरज के साथ वज्रपात की भी आशंका है. मौसम विभाग ने इसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया है.


झारखंड के सभी स्थानों पर 28 अगस्त को गरज के साथ भारी बारिश हो सकती है. राज्य के उत्तर पूर्वी और दक्षिण पूर्वी भागों में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है. कहीं-कहीं गरज के साथ वज्रपात की भी आशंका है. आईएमडी ने इसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. 29 अगस्त को गरज के साथ वज्रपात हो सकता है. राज्य में दो सितंबर तक बारिश की संभावना है. 

चक्रधरपुर में सोमवार की रात हुई 57.2 एमएम झमाझम बारिश से क्षेत्र पानी-पानी हो गया है. खेतों के साथ नदी, तालाब, नालों के जलस्तर बढ़ गये हैं. चक्रधरपुर के संजय, विंजय और ब्राह्मणी नदी उफान पर है. बारिश से कृष्ण जन्माष्टमी की रात लोगों को मंदिर पहुंचने में दिक्कत हुई. कई लोग भीगते हुए मंदिर पहुंचे और मंदिर से घर आये. वहीं, मंगलवार की सुबह भी झमाझम बारिश हुई. करीबन सुबह साढ़े आठ बजे तक बारिश हुई. इधर, शहर के विभिन्न जगहों पर जल जमाव हो गया. नालियों की सफाई नहीं होने से एनएच पर जल जमा रहा. गुदड़ी बाजार में आवागमन करने में परेशानी हुई. मालूम हो कि पिछले कुछ दिनों से प्रखंड और आस पास के लोग उमस भरी गर्मी से लोग बेहाल थे. सुबह से लेकर दोपहर तक लोग भीषण गर्मी का अनुभव कर रहे थे. बारिश के बाद लोगों को राहत मिली. मौसम भी सुहाना हो गया.

बारिश से मंगलवार को तापमान में भी उतार-चढ़ाव रहा. इस दौरान चक्रधरपुर का अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जिससे लोगों को ठंडक भी महसूस हुआ.

सरायकेला-खरसावां में पिछले दो दिनों से लगातार बारिश से क्षेत्र की खरकई व संजय नदी उफना गयी. वहीं खेतों में लबालब पानी भर गये. लगातार बारिश से किसान उत्साहित हैं. वहीं खेती कार्य में तेजी आ गयी है. किसानों ने कहा कि बारिश अगर दो सप्ताह पूर्व होती तो किसान शत प्रतिशत रोपनी का कार्य पूरा कर लेते. सरायकेला खरसावां जिले में रोपनी का कार्य 78.72 प्रतिशत तक पहुंच गया. अगस्त के पहले सप्ताह में जिला में रोपनी कार्य महज तीन फीसदी थी, जो बढ़कर अब 78.72 प्रतिशत तक पहुंच गया है. साथ ही मक्का में 70.88 प्रतिशत, दलहन 69.75 प्रतिशत, तेलहन 10.14 प्रतिशत व मोटा अनाज 75.06 प्रतिशत तक हुआ है. जिला में 27 दिनों में 299.1 मिमी बारिश हुई है, जो सामान्य के करीब है. सिर्फ सोमवार को जिला में 48.7 मिमी बारिश हुई. जिला में सबसे अधिक खरसावां में 573.8 मिमी बारिश हुई है जो सामान्य (319 मिमी) से अधिक है. वहीं सबसे कम कुकड़ू में 196.4 मिमी बारिश हुई है.

दलाही प्रखंड क्षेत्र में पिछले तीन दिनों से लगातार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. रविवार से लगातार हो रही बारिश का असर प्रखंड क्षेत्र के लोगों पर रहा है. लोग घर से निकल नहीं पा रहे है. साथ ही बारिश के कारण कुआं, तालाब, जोड़िया, नदी में जल स्तर बढ़ गया है. जीवन स्तर प्रभावित हो रहा है. लोग आवश्यक कार्य भी नही कर पा रहे है. लगातार झमाझम बारिश से प्राइवेट क्लीनिक में भीड़ बढ़ गयी है. बारिश सही समय नहीं हो पाया लेकिन देर से ही सही बारिश होने व खेती लायक काम हो जाने से किसान खुश नजर आ रहे है. किसानों के चेहरे में रौनक बढ़ गयी है.

Related Post