झारखंड के प्रारंभिक स्कूलों में 3500 पदों पर बहाल होंगे शिक्षक-एक अगस्त को होगी काउंसेलिंग

various

झारखंड के प्रारंभिक स्कूलों में 3500 पदों पर बहाल होंगे शिक्षक, एक अगस्त को होगी काउंसेलिंग

जमशेदपुर: झारखंड के प्रारंभिक स्कूलों के रिक्त पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति के लिए सभी जिलों में एक अगस्त को काउंसेलिंग होगी. इसमें वे उम्मीदवार ही शामिल हो सकेंगे, जो 2015-16 में शिक्षक नियुक्ति में शामिल हुए थे. किसी कारण से अंतिम राउंड की काउंसेलिंग तक उनका चयन नहीं हो पाया था. ऐसे करीब 3500 रिक्तियों पर बहाली होगी. झारखंड हाईकोर्ट के फैसले के बाद स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने सभी जिलों को निर्देश दिया है कि वे उक्त सभी उम्मीदवारों के दस्तावेजों के आधार पर काउंसेलिंग करें. एक अगस्त को जिला शिक्षा अधीक्षक कार्यालय में काउंसेलिंग होगी.


पूर्वी सिंहभूम में भी काउंसेलिंग की तैयारियां पूरी

पूर्वी सिंहभूम जिला शिक्षा विभाग में भी काउंसेलिंग के लिए तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. जिला शिक्षा अधीक्षक आशीष कुमार पांडेय द्वारा सभी उम्मीदवारों के दस्तावेजों की समीक्षा की जा रही है. विभाग में पूर्व से भी दस्तावेज जमा हैं. सभी दस्तावेजों का सत्यापन किया जा रहा है. यह नियुक्ति झारखंड प्रारंभिक शिक्षक नियुक्ति नियमावली 2012 के आधार पर विज्ञापित पदों में रिक्त पदों के विरुद्ध नियमावली के अनुरूप होगी. गौरतलब है कि सरकार ने वर्ष 2015-16 में प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी किया था. इसमें पहले राउंड में करीब 15,000 शिक्षकों की नियुक्ति हुई.

सभी उम्मीदवारों के दस्तावेज किए जा रहे जमा

झारखंड हाईकोर्ट के आदेश के बाद वर्ष 2019 में भी करीब 1200 शिक्षक बहाल किये गये थे. इसके बाद भी ऐसे कई अभ्यर्थी थे, जिनकी बहाली नहीं हो सकी थी. इन अभ्यर्थियों ने भी हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. हाईकोर्ट के आदेश के बाद एक बार फिर छुटे हुए अभ्यर्थियों को मौका देने का आदेश दिया गया. जानकारी के अनुसार चयनित अभ्यर्थियों को 9300-34,800 का पुराना वेतनमान और ग्रेड पे दिया जाएगा. हालांकि, जानकारी के अनुसार, पूर्वी सिंहभूम जिले में इस प्रकार के उम्मीदवारों की संख्या कम होने की संभावना है. फिलहाल सभी उम्मीदवारों के दस्तावेजों को जमा किया जा रहा है. एक अगस्त को जिला शिक्षा अधीक्षक कार्यालय में काउंसेलिंग होगी.

Related Post