झारखंड विधानसभा का मानसून सत्र-हंगामे के बीच 18 भाजपा विधायक निलंबित

various

*झारखंड विधानसभा का मानसून सत्र: हंगामे के बीच 18 भाजपा विधायक निलंबित*

*रांची:* झारखंड विधानसभा का मानसून सत्र हंगामे की भेंट चढ़ गया, जिससे कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा नहीं हो पाई। सत्र के दौरान लगातार हो रहे हंगामे के बीच विधानसभा स्पीकर रवींद्रनाथ महतो ने कार्यवाही को स्थगित कर दिया। उन्होंने कहा कि विपक्ष सदन की कार्यवाही को सुचारू रूप से चलने नहीं देना चाहता।

सत्र के पांचवें दिन की शुरुआत भी हंगामेदार रही। विपक्षी विधायकों ने धरना दिया और कार्यवाही शुरू होने से पहले ही वेल में बैठ गए। इस स्थिति को देखते हुए, स्पीकर ने विधानसभा के नियमों का हवाला देते हुए 18 भाजपा विधायकों को शुक्रवार, 2 अगस्त 2024, दोपहर 2 बजे तक के लिए कार्यवाही से निलंबित कर दिया।

*निलंबित विधायकों की सूची*

1. पुष्पा देवी
2. नीरा यादव
3. अपर्णा सेनगुप्ता
4. सी पी सिंह
5. भानु प्रताप शाही
6. रणधीर सिंह
7. आलोक चौरसिया
8. किशुन दास
9. कुशवाहा शशिभूषण मेहता
10. समरी लाल
11. अनंत ओझा
12. राज सिन्हा
13. नारायण दास
14. केदार हाजरा
15. कोचे मुंडा
16. अमित मंडल
17. बिरंची नारायण
18. नवीन जायसवाल

*नेता प्रतिपक्ष का बयान*

निलंबन के बाद, नेता प्रतिपक्ष अमर कुमार बाउरी ने इसे अघोषित इमरजेंसी करार दिया। उन्होंने कहा कि स्पीकर ने सदन की मर्यादा का उल्लंघन किया है और इसे लोकतंत्र की हत्या बताते हुए आलोचना की। बाउरी का आरोप है कि यह कार्रवाई दिनदहाड़े की गई है और इससे लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं की गंभीर क्षति हुई है।

इस प्रकार, झारखंड विधानसभा का मानसून सत्र हंगामे और राजनीतिक तनाव के बीच आगे बढ़ रहा है, जिससे राज्य की राजनीतिक स्थिति और भी जटिल हो गई है।

Related Post