झारखंड के राज्यपाल संतोष कुमार गंगवार देवघर में बोले, झारखंड में बनाएं जवाबदेह सरकार

various

झारखंड के राज्यपाल संतोष कुमार गंगवार देवघर में बोले, झारखंड में बनाएं जवाबदेह सरकार

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

देवघर-झारखंड के राज्यपाल संतोष कुमार गंगवार संताल परगना के दो दिवसीय दौरे पर सोमवार को देवघर पहुंचे. बाबा बैद्यनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना करने बाद वे मोहनपुर प्रखंड के नया चितकाठ में ग्रामीणों के साथ संवाद कार्यक्रम में शामिल हुए. देर शाम को गोड्डा जिले के पोड़ैयाहाट प्रखंड के डांडै गांव में भी जनसंवाद किया. मोहनपुर में राज्यपाल ने कहा कि यह कोई राजनीतिक मंच नहीं है, लेकिन मेरी नियुक्ति झारखंड में उस समय हुई है, जब कुछ दिनों बाद झारखंड में जनता नयी सरकार बनाने पर फैसला करेगी. प्रदेश में कैसी सरकारी बनेगी, यह जनता का अहम विषय है. यह आपको तय करना है कि राज्य में एक जवाबदेह सरकार बने जो आपके हित का काम करे और आपकी चिंता करे. यह सब जनता की जिम्मेदारी है.

राज्यपाल ने संवाद में कहा कि पहले प्रधानमंत्री कहते थे कि गांवों में 100 रुपये भेजते हैं तो 15 रुपये ही गांव वालों के पास पहुंते हैं, लेकिन अब परिस्थितियां बदल गयी हैं. गांवों में हर व्यक्ति का बैंक खाता खुल चुका है. सरकार अब सीधे खाते में राशि भेजी जा रही है और पूरी राशि लाभुकों के खाते में जा रही है. देश में परिवर्तन हुआ है. इतनी बड़ी संख्या में खाते खोले गये हैं कि लोग आश्चर्यचकित हैं. देश की पहचान दुनिया में बन चुकी है. देहात में अब परिवर्तन आ चुका है. देहात में भी 24 में 20 घंटे बिजली मिल रही है. यूपी में पंचायतों में तो एसी चलता है.
संवाद के दौरान एक युवा ने कहा कि झारखंड में परीक्षा का पेपर लीक हो रहा है और परीक्षा रद्द हो रही है. हमारी उम्र बढ़ती जा रही है. राज्यपाल ने उस युवा के सवाल पर कहा कि यूपी में पिछले दिनों 70-80 हजार पुलिसकर्मियों की परीक्षा हुई. परीक्षा सही ढंग से हो गयी, कोई पेपर लीक नहीं हुआ. दूसरे राज्यों को यूपी की तरह सही ढंग से परीक्षा कराना चाहिए. राज्यपाल ने ग्रामीणों के बीच विभिन्न योजनाओं का चेक व स्वीकृति-पत्र सौंपा. इस मौके पर देवघर विधायक नारायण दास, डीसी विशाल सागर, जिला परिषद अध्यक्ष किरण कुमारी, डीडीसी नवीन कुमार थे.

राज्यपाल संतोष कुमार गंगवार सोमवार को देवघर पहुंचे. उन्होंने बाबा बैद्यनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना कर बाबा का आशीर्वाद लिया. प्रशासनिक भवन में तीर्थ पुरोहितों द्वारा मंत्रोच्चार के साथ उन्हें संकल्प कराया गया. राज्यपाल द्वारा द्वादश ज्योतिर्लिंग बाबा बैद्यनाथ का जलाभिषेक कर पूजा-अर्चना की गयी. इससे पहले राज्यपाल के मंदिर पहुंचते ही मंदिर प्रशासक सह डीसी विशाल सागर ने वीआइपी गेट पर गुलदस्ता भेंट कर श्राइन बोर्ड की ओर से मंदिर में उनका स्वागत किया. उसके बाद कंट्रोल रूम में पुरोहित संजय झा ने उनको विधिवत गौरी-गणेश की पूजा करायी. इसके बाद सुरक्षा घेरे में उनको मंदिर के गर्भगृह में ले जाया गया तथा बाबा की षोड्शोपचार विधि से पूजा करायी. पूजा के बाद डीसी विशाल सागर ने अंग वस्त्र तथा बाबा की तस्वीर भेंट की. लौटने के क्रम में राज्यपाल ने कहा कि बाबा की पूजा कर देश की सुख-समृद्धि की कामना की तथा राज्य खुशहाल रहे, इसके लिए बाबा से मंगलकामना की है. मौके पर मंदिर प्रभारी सह एसडीएम सागरी बराल, एसडीपीओ ऋत्विक श्रीवास्तव, सहायक मंदिर प्रभारी संतोष कुमार, मंदिर मुख्य प्रबंधक रमेश कुमार परिहस्त आदि मौजूद थे.

Related Post