शिकायतकर्ता प्रेमराज देवगम ने जमीन पर धारा- 144 लागू करने की रखी मांग

various

कोल्हान भूमि बचिओ समिति ने जमीन पर अवैध निर्माण रोका, फिर एसडीओ से की शिकायत

शिकायतकर्ता प्रेमराज देवगम ने जमीन पर धारा- 144 लागू करने की रखी मांग

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

चाईबासा : सदर अंचल क्षेत्र के मतकमहातु में शुक्रवार को कोल्हान भूमि बचाओ समिति के लोगों ने अध्यक्ष विनोद कुमार सावैयां के नेतृत्व में प्रेमराज देवगम की पुश्तैनी जमीन पर अवैध निर्माण कार्य को रोकवा दिया। साथ ही निर्माण कार्य में लगे मजदूरों को भगा दिया गया। प्रेमराज ने कहा, जमीन के कागजात दिखाएं और काम करें। तत्पश्चात उन्होंने तथा उसकी पत्नी हेलेना देवगम ने सदर एसडीओ कार्यालय जाकर इस जमीन पर अवैध कब्जे की लिखित शिकायत की।

     प्रेमराज देवगम ने शिकायथ में कहा है कि मतकमहातु में उनकी पुश्तैनी खतियानी जमीन है जिसका खाता संख्या-360, खेसरा संख्या-1022 तथा रकवा 0.99 एकड़ है। खतियान में यह जमीन उनके दादा के नाम से दर्ज है। यह जमीन परंपरागत रूप से निर्वंश भाग में आती है। लेकिन एक अज्ञात व्यक्ति गैरकानूनी ढंग से इस जमीन के खाली पड़े हिस्से पर घर बनाने के लिये नींव की खुदाई करवा रहा है। जमीन संबंधी कागजात मांगे जाने पर वह दिखाता नहीं है। वह निर्माण स्थल पर आता भी नहीं है। इस कारण इस मामले को लेकर खूनी संघर्ष की भी आशंका है। इसलिये कब्जेदार द्वारा खरीद-बिक्री के कागजात नहीं दिखाने तक इस जमीन के खाली हिस्से पर धारा-144 लगाते हुए अवैध निर्माण कार्य को विधिवत रोक जाये।

      इधर समिति के अध्यक्ष विनोद कुमार सावैयां, उपाध्यक्ष डीबर देवगम तथा महासचिव भगवान देवगन ने कहा कि इस अवैध निर्माण को पहले भी कई बार रोका गया है। लेकिन फिर चोरी छिपे शुरू कर दिया जाता है। जमीन के कागजात दिखाने को कहने पर दिखाया नहीं जाता है। यह जमीन कब्जाने की साजिश है। उन्होंने कहा कि यदि दुबारा निर्माण शुरू हुआ तो समिति सीधी कार्रवाई करेंगे। रैयतों के साथ अन्याय बर्दाश्त नहीं की जायेगी। विनोद कुमार सावैयां ने चेतावनी भी दी है  कि मांग पूरी नहीं होने पर एसडीओ कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन किया जायेगा।

Related Post