मेगा थैलेसीमिया जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

various

मेगा थैलेसीमिया जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

**जमशेदपुर।पूर्वी सिंहभूम जिला प्रशासन एवं थैलेसीमिया सोसायटी, जमशेदपुर द्वारा "मेगा थैलेसीमिया जागरूकता" कार्यक्रम का आयोजन केरला पब्लिक स्कूल, कदमा के सभागार में किया गया। इस कार्यक्रम का उद्घाटन जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त अनन्य मित्तल और अन्य गणमान्य अतिथियों ने किया।

कार्यक्रम का उद्देश्य

इस मेगा जागरूकता कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य थैलेसीमिया जैसी आनुवंशिक बीमारी के कारणों और उससे बचाव के उपायों पर चर्चा करना था, ताकि युवाओं को शिक्षित और सशक्त बनाया जा सके। थैलेसीमिया एक गंभीर रक्त विकार है जो लाखों लोगों को प्रभावित करता है। कार्यक्रम का फोकस इस बीमारी के शीघ्र पहचान और रोकथाम के महत्व को समझाना था।

मुख्य अतिथि का संबोधन

जिला दण्डाधिकारी अनन्य मित्तल ने अपने संबोधन में कहा कि जनजागरूकता लाने में प्रत्येक नागरिक की सहभागिता आवश्यक है। उन्होंने थैलेसीमिया सोसायटी, जमशेदपुर के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि यह हर व्यक्ति की जिम्मेदारी है कि वे अपने कार्यस्थल या समुदाय में थैलेसीमिया के बारे में जागरूकता फैलाएं। उन्होंने यह भी कहा कि पोलियो की तरह ही थैलेसीमिया का समूल उन्मूलन संभव है।

विशेषज्ञों की राय

कार्यक्रम में थैलेसीमिया सोसायटी, जमशेदपुर के सदस्य शरत चंद्रन, सुनील मुखर्जी, और जमशेदपुर ब्लड बैंक के डॉ. संजय चौधरी ने भी अपने विचार साझा किए। डॉ. अमित मुखर्जी ने थैलेसीमिया के चिकित्सा आयामों पर जानकारी दी। उन्होंने बताया कि थैलेसीमिया एक आनुवंशिक रोग है जिसमें शरीर असामान्य या अपर्याप्त मात्रा में हीमोग्लोबिन बनाता है, जिससे एनीमिया होता है।

सहभागिता

इस कार्यक्रम में जमशेदपुर के विभिन्न निजी और सरकारी स्कूलों के प्राचार्य, कॉरपोरेट घराने, स्कूल के बच्चे, चैंबर, रोटरी और लायंस क्लब के प्रतिनिधि, और चिकित्सा क्षेत्र के प्रमुख व्यक्ति शामिल हुए।

थैलेसीमिया सोसायटी का योगदान

थैलेसीमिया सोसायटी ऑफ जमशेदपुर एक स्वैच्छिक निकाय है, जिसका उद्देश्य थैलेसीमिया से पीड़ित रोगियों की पहचान, समय पर रक्त उपलब्धता सुनिश्चित करना, और माता-पिता के बीच जागरूकता बढ़ाना है। इस सोसायटी की कोर टीम का नेतृत्व शरत चंद्रन कर रहे हैं, जिसमें अन्य प्रमुख सदस्य भी शामिल हैं।

जिला प्रशासन का सहयोग

जिला दण्डाधिकारी ने थैलेसीमिया सोसायटी के सदस्यों को जिला प्रशासन की ओर से सहयोग प्रदान करने के लिए एक जिला कोर टीम का गठन किया। यह टीम विभिन्न स्तरों पर इस मुद्दे को उठाएगी, ताकि थैलेसीमिया के फैलाव को रोका जा सके।

इस कार्यक्रम में डीटीओ धनंजय, जिला पंचायती राज पदाधिकारी श्रीमती रिंकू कुमारी, और अन्य जिला अधिकारी भी उपस्थित रहे।

इस प्रकार, यह कार्यक्रम न केवल जागरूकता फैलाने का एक प्रयास था, बल्कि थैलेसीमिया के खिलाफ एक सामूहिक लड़ाई का भी प्रतीक था।

Related Post