नो योर आर्म्ड फोर्सेस : रांची के मोरहाबादी मैदान में छह सितंबर को एक साथ दिखेगा तीनों सेनाओं का पराक्रम

various

नो योर आर्म्ड फोर्सेस : रांची के मोरहाबादी मैदान में छह सितंबर को एक साथ दिखेगा तीनों सेनाओं का पराक्रम

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

रांची: मोरहाबादी में ईस्टर्न रीजन का पहला डिफेंस एक्सपो आयोजित होने जा रहा है. तीन दिनों तक चलनेवाली पूर्वी भारत की इस सबसे बड़ी रक्षा प्रदर्शनी ‘नो योर आर्म्ड फोर्सेस-सशस्त्र सेना समृद्ध भारत’ के तहत आयोजित कार्यक्रम का आगाज छह सितंबर को होगा. केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ, राज्यपाल संतोष गंगवार सेना के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ औपचारिक रूप से इसका उद्घाटन करेंगे. यह प्रदर्शनी आठ सितंबर तक चलेगी.

भारतीय सेना का ईस्टर्न कमांड मुख्यालय, कोलकाता इस कार्यक्रम की मॉनिटरिंग कर रहा है. सुरक्षा के दृष्टिकोण से पूरे मोरहाबादी मैदान को खाली कराया गया है. सोमवार को सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया. रक्षा प्रदर्शनी में डिफेंस इंडस्ट्री अपने रक्षा उत्पादों के साथ शामिल होंगी.

इस कार्यक्रम का मकसद भविष्य की चुनौतियों से निबटने में भारतीय सेना की ताकत को पहचानना और आमलोगों को भारतीय सेना के पराक्रम से परिचय कराना है. यह पहला अवसर होगा जब इंडियन आर्मी, एयर फोर्स और इंडियन नेवी स्थानीय स्तर पर एक साथ किसी प्रदर्शनी में शामिल होगी. तीन दिनों तक चलनेवाली इस प्रदर्शनी में कई कार्यक्रम होंगे, जिसमें एयरफोर्स के चीता हेलीकॉप्टर्स और हॉट एयर बैलून के पैराट्रूपर्स हिस्सा बनेंगे. इसके बाद लाइव डेमो एरिया में थल सेना व वायु सेना के जांबाजी का प्रदर्शन होगा. आसमान में भारतीय वायु सेना के हेलीकाॅप्टर भारतीय सेना की ताकत का प्रदर्शन करेंगे, तो जमीन पर थल सेना टैंकों के माध्यम से अपनी बहादुरी से साक्षात्कार करायेगी.


प्रदर्शनी में भारत व विदेश निर्मित हथियारों और विमान उपकरण को प्रदर्शित किया जायेगा. चीता हैलीकॉप्टर, माइक्रो लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट, इन्फैंट्री कॉम्बैट व्हीकल, क्विक रिएक्शन फाइटिंग व्हीकल, लाइट और हैवी मशीनगन, हॉट एयर बैलून, टैंक, तोप, तकनीकी हथियार, बैंड शो, डेयर डेविल्स मोटरबाइक शो, डॉग शो जैसे कई रोमांचक कार्यक्रम होंगे. मेक इन इंडिया के तहत भारतीय रक्षा उत्पाद, ग्राउंड डिफेंस वेपंस, एयर सेफ्टी के साथ ही एयरोस्पेस मैन्युफैक्चरिंग से लोग परिचित हो सकेंगे.


रांची और इसके दूर-दराज के इलाकों से स्कूली बच्चों को यहां लाया जायेगा. इस दौरान स्कूली बच्चे भारतीय सेवा के शौर्य और पराक्रम के साथ ही डिफेंस सेक्टर में हुई तरक्की को देखेंगे. उनके विजिट के लिए सुबह 9:30 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक यह प्रदर्शनी खुली रहेगी. रांची उपायुक्त से भी कार्यक्रम को सफल बनाने को लेकर सहयोग मांगा गया है. संभवतः यह पहला अवसर होगा जब भारतीय नौ सेना के कोस्टगार्ड व कमांडो भी विशाल सीमा की सुरक्षा के दौरान अपनायी जानेवाली रणनीति व कौशल का लाइव प्रदर्शन कर सकेंगे.

Related Post