रक्षा मंत्रालय की आधिकारिक यात्रा पर संजय सेठ ऑस्ट्रेलिया रवाना

various

रक्षा मंत्रालय की आधिकारिक यात्रा पर संजय सेठ ऑस्ट्रेलिया रवाना, वॉर मेमोरियल में शहीदों को देंगे श्रद्धांजलि, डिफेंस एक्सपो में लेंगे भाग

 

 न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

रांची। केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री श्री संजय सेठ रक्षा मंत्रालय की आधिकारिक यात्रा पर ऑस्ट्रेलिया रवाना हुए। रक्षा राज्य मंत्री चार दिनों तक ऑस्ट्रेलिया में रहेंगे, जहां वे विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगे। अपने दौरे में श्री संजय सेठ मेलबर्न शहर जायेंगे, जहां युद्ध स्मारक में बलिदान हुए लोगों को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया में रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों के साथ रक्षा राज्य मंत्री का संवाद कार्यक्रम भी होगा।
वहीं रक्षा राज्य मंत्री मेलबर्न शहर में ही आयोजित डिफेंस एक्सपो में भाग लेंगे और भारतीय रक्षा उद्योग के पवेलियन का भ्रमण भी करेंगे। इस दौरान रक्षा विज्ञान और तकनीकी से जुड़े एक कार्यक्रम में भी रक्षा राज्य मंत्री भाग लेंगे। 
इसी दिन श्री संजय सेठ कैनबरा शहर के दौरे पर होंगे, जहां वे भारतीय उच्चायुक्त के साथ मुलाकात करेंगे। ऑस्ट्रेलिया दौरे में श्री सेठ वहां के संसद भवन का भी अवलोकन करेंगे और सहायक मंत्रियों के साथ उनकी महत्वपूर्ण बैठक होगी। ऑस्ट्रेलिया के रक्षा उद्योग के साथ ही विभिन्न विभागों के मंत्रियों के साथ भी उनकी एक बैठक तय की गई है। इसके अलावे भारत ऑस्ट्रेलिया संसदीय समिति की एक बैठक में भी  हिस्सा लेंगे।
इस यात्रा में रक्षा राज्य मंत्री दोनों देशों के बीच कई मुद्दों पर विचार विमर्श भी करेंगे। श्री सेठ ने कहा कि उनका यह आधिकारिक दौरा है, जहां रक्षा उद्योग सहित कई विषयों पर बातचीत होगी। रक्षा क्षेत्र में आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन और रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह के नेतृत्व में हो रहे कार्यों को अब दुनिया देख रही है। दुनिया को भारत से बड़ी उम्मीदें हैं। श्री सेठ ने उम्मीद जताई है कि उनका यह दौरा दोनों देशों के लिए कई मायने में लाभदायक होगा।

Related Post