झारखंड के सीईओ के रवि कुमार ने सैल्यूट टू बीएलओ और इलेक्शन क्विज अभियान का किया शुभारंभ

various

झारखंड के सीईओ के रवि कुमार ने सैल्यूट टू बीएलओ और इलेक्शन क्विज अभियान का किया शुभारंभ

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

रांची: झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (सीईओ) के रवि कुमार ने सोमवार को निर्वाचन सदन में सैल्यूट टू बीएलओ और इलेक्शन क्विज अभियान का शुभारंभ किया. इस मौके पर लोकसभा चुनाव से संबंधित सांख्यिकीय रिपोर्ट पुस्तिका का विमोचन किया गया. सैल्यूट टू बीएलओ एवं इलेक्शन क्विज के पोस्टर भी जारी किए गए. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि युवाओं को चुनाव को लेकर प्रेरित करने के लिए मुख्य निर्वाचन कार्यालय द्वारा राज्य स्तरीय चुनावी क्विज का आयोजन किया जा रहा है. इसमें झारखंड का कोई भी मतदाता 16 अगस्त से 26 सितंबर तक रजिस्ट्रेशन कराकर भाग ले सकता है. 29 सितंबर को ऑनलाइन प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी.  

क्विज प्रतियोगिता झारखंड के आम मतदाताओं के लिए है. इसलिए निर्वाचन कार्य से जुड़े कर्मी इस प्रतियोगिता में भाग नहीं ले सकेंगे. यह प्रतियोगिता 29 सितंबर को ऑनलाइन होगी. जिसके बाद 5 अक्टूबर को सभी जिलों के विजेता प्रतिभागियों की ऑफलाइन क्विज प्रतियोगिता राजधानी रांची में आयोजित की जाएगी. विजेताओं के लिए प्रथम पुरस्कार 50 हजार रुपए, द्वितीय पुरस्कार 30 हजार रुपए और तृतीय पुरस्कार 20 हजार रुपए निर्धारित है. प्रत्येक जिले के विजेता को 10 हजार रुपए दिए जायेंगे.

झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि चुनाव में उत्कृष्ट कार्य करने वाले बीएलओ को सम्मानित किए जाने की योजना है. इसके लिए सैल्यूट टू बीएलओ अभियान शुरू किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि राज्य में लगभग 29,562  बीएलओ हैं और राज्य के निर्वाचन तंत्र में इनकी अहम भूमिका होती है. बीएलओ को सम्मानित करने के पीछे मूल उद्देश्य उन्हें प्रेरित करना है. उन्होंने बताया कि हर विधानसभा क्षेत्र से तीन बीएलओ को सम्मानित किया जाएगा. उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बीएलओ को राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर सम्मानित कराने की योजना है. इस अवसर पर संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुबोध कुमार, ओएसडी गीता चौबे, इंडिया स्टेट के आरके ठकराल उपस्थित थे.

Related Post