झारखंड के कल्याण मंत्री दीपक बिरुआ ने चित्रकला प्रदर्शनी का किया उद्घाटन, कहा-विश्व आदिवासी महोत्सव में दिखेगी समृद्ध संस्कृति

various

झारखंड के कल्याण मंत्री दीपक बिरुआ ने चित्रकला प्रदर्शनी का किया उद्घाटन, कहा-विश्व आदिवासी महोत्सव में दिखेगी समृद्ध संस्कृति

 

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

रांची: झारखंड के कल्याण मंत्री दीपक बिरुआ ने कहा कि कला-संस्कृति हमारी पहचान रही है और हम अपनी संस्कृति और परंपराओं को लेकर हमेशा संवेदनशील रहे हैं. झारखंड की आदिवासी कला और संस्कृति को और समृद्ध बनाने की जरूरत है. ये बातें उन्होंने बिरसा मुंडा स्मृति उद्यान में आयोजित विश्व आदिवासी महोत्सव के तहत झारखंड की चित्रकला शैली पर कार्यशाला सह प्रदर्शनी के उद्घाटन के मौके पर कहीं. कार्यशाला सह प्रदर्शनी का उद्घाटन उन्होंने नगाड़ा बजाकर किया. 10 अगस्त तक प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी. इसमें सोहराई, कोहबर, जादोपटिया, पाटकर एवं समकालीन चित्र शैलियों की प्रदर्शनी लगायी गयी है.

विश्व आदिवासी महोत्सव पर चित्रकला प्रदर्शनी

कल्याण मंत्री दीपक बिरुआ ने कहा कि  विश्व आदिवासी महोत्सव के मौके पर राज्य की आदिवासी संस्कृति का प्रदर्शन किया जाएगा, ताकि विश्व को झारखंड के आदिवासी समुदाय की संस्कृति से परिचित कराया जा सके. उन्होंने कहा कि आदिवासी महोत्सव एक मंच है, जो हमारी संस्कृति को नया आयाम देगा.  उन्होंने आदिवासी संस्कृति की सुरक्षा, संवर्धन को लेकर भी अपने विचार साझा किए.

देश के अन्य राज्यों की आदिवासी संस्कृति का होगा समागम

विभागीय सचिव कृपानंद झा ने इस मौके पर कहा कि इस आयोजन में नृत्य, गीत की परंपरा का भी प्रदर्शन होगा और पूरे देश की आदिवासी संस्कृति का समागम देखने को मिलेगा. उन्होंने कहा कि हमें झारखंड की परंपरागत कला और संस्कृति को समृद्ध बनाने के लिए भी काम करना है. विभाग इसे लेकर काफी संवेदनशील है. उन्होंने बताया कि चित्रकला प्रदर्शनी में कुल 57 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं.

आदिवासियत को सामने लाने का एक प्रयास है महोत्सव

कल्याण आयुक्त अजयनाथ झा ने उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि इस महोत्सव में झारखंड की आदिवासी संस्कृति को उकेरा जाएगा. चित्रकला के लिए महोत्सव में एक बड़ा कैनवास लगाया जा रहा है, जिस पर आदिवासी संस्कृति से जुड़ी भावनाओं को महोत्सव में आने वाले लोग उकेर सकेंगे. उन्होंने कहा कि झारखंड की चित्रकला के विशेषज्ञ भी इस कार्यशाला सह प्रदर्शनी में प्रशिक्षक के रूप में उपस्थित रहेंगे, जो यहां की संस्कृति से जुड़ी पहलुओं की जानकारी देंगे. इसके साथ ही प्रशिक्षण भी देंगे. इस अवसर पर टीआरआई की नमिता रानी टूटी सहित कल्याण विभाग के कई पदाधिकारी और कलाकार उपस्थित थे.

Related Post