हरी झंडी दिखाकर उपायुक्त ने किया पोषण रथ को रवाना

various

हरी झंडी दिखाकर उपायुक्त ने किया पोषण रथ को रवाना

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता 

चाईबासा: आज पोषण माह 2024 के अंतर्गत तीन पोषण रथ को जिला उपायुक्त, उप विकास आयुक्त, अपर आयुक्त, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी के द्वारा हरी झंडी दिखाकर समाहरणालय से रवाना किया गया। पोषण रथ के द्वारा बच्चों के पोषण एवं कुपोषण से बचाव, अनीमिया से बचाव एवं कुपोषण मुक्त झारखंड के तहत झारखंड सरकार की अति महत्वाकांक्षी समर कार्यक्रम के प्रचार-प्रसार किया जाएगा। साथ ही पोषण माह 2024 पर हस्ताक्षर अभियान का शुभारंभ उपायुक्त, प० सिंहभूम, चाईबासा के द्वारा सही पोषण, देश रोशन के नारों का उल्लेख एवं हस्ताक्षर कर किया गया। पोषण माह 2024 पर सही पोषण, देश रोशन पर सभी उपस्थित पदाधिकारियों एवं कर्मियों को शपथ दिलाया गया।

पोषण परिणामों में सुधार के लिए मिशन पोषण 2.0 में सामाजिक परिवर्तन संचार और सामुदायिक गतिशीलता एक महत्वपूर्ण बिंदु रहा है। अन्य विभागों के साथ मिलकर लाभार्थियों और आम लोगों के बीच पोषण संबंधी सेवाओं और व्यवहार को बढावा देने के लिए जन भागीदारी से जन आंदोलन के लिए हर साल सितम्बर माह में पोषण माह मनाया जाता है।

पोषण माह 2024 का आयोजन दिनांक 01.09.2024 से 30.09.2024 तक किया जाएगा। जिसके अंतर्गत जिला, प्रखंड एवं आंगनबाड़ी केन्द्र / ग्राम स्तर पर निर्धारित गतिविधियों के अनुसार कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस वर्ष पोषण माह का थीम "अनीमिया, वृद्धि निगरानी, ऊपरी आहार, पोषण भी पढ़ाई भी, बेहतर शासन के लिए तकनीक का वृहत उपयोग एवं समग्र पोषण" है।

Related Post