*विश्व हिंदू परिषद् झारखण्ड प्रांत कार्यकारिणी बैठक सम्पन्न*

various

*विश्व हिंदू परिषद् झारखण्ड प्रांत कार्यकारिणी बैठक सम्पन्न*  
*जब तक समाज में छुआछूत की भावना है, तब तक समाज संगठित नहीं हो सकता – विनायकराव देशपांडे*

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

रांची।रविवार को विश्व हिंदू परिषद् झारखण्ड प्रांत की कार्यकारिणी बैठक आज रांची स्थित होटल ग्रीन होराइजन में सम्पन्न हुई। बैठक में मुख्य अतिथि के रूप में विनायकराव देशपांडे, केंद्रीय सहसंगठन महामंत्री उपस्थित रहे। अपने उद्बोधन में उन्होंने कहा कि समाज को संगठित करने के लिए सबसे पहले छुआछूत जैसी कुप्रथाओं को समाप्त करना अत्यावश्यक है। जब तक समाज में छुआछूत की भावना बनी रहेगी, तब तक समाज एकजुट नहीं हो सकता। विश्व हिंदू परिषद् का उद्देश्य समाज को संगठित करना और सामाजिक समरसता को बढ़ावा देना है।  

उन्होंने कहा कि परिषद् महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए भी विशेष प्रयास कर रही है। इस वर्ष विशेष रूप से मातृ शक्ति के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह अहिल्या देवी की 300वीं जयंती और रानी दुर्गावती की 500वीं जयंती का वर्ष है। इस वर्ष परिषद् इन दोनों महत्त्वपूर्ण महिलाओं के योगदान को स्मरण करते हुए विशेष कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है।  

बैठक में विगत कार्यक्रमों की समीक्षा की गई, जिसमें षष्टिपूर्ति कार्यक्रम को 340 प्रखंडों में आयोजित करने का लक्ष्य रखा गया था, जिसमें से 277 प्रखंडों में इसे सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है। शेष 36 प्रखंडों में भी शीघ्र ही कार्यक्रम संपन्न किए जाएंगे। आगामी कार्यक्रमों की चर्चा करते हुए बताया गया कि दुर्गा अष्टमी का आयोजन 3 अक्टूबर से 13 अक्टूबर तक किया जाएगा, जिसमें नारी शक्ति संचलन यात्रा निकाली जाएगी।  

अन्य महत्वपूर्ण तिथियों में 17 अक्टूबर को बाल्मिकी जयंती, 8 नवंबर को गोपाष्टमी, और 15 नवंबर को जनजाति गौरव दिवस मनाने का निर्णय लिया गया। प्रांत मंत्री मिथलेश्वर मिश्र ने बताया कि विहिप की जिला बैठक 13, 14 और 15 सितंबर को आयोजित की जाएगी, जबकि प्रखंड बैठकों का आयोजन 16 से 20 सितंबर के बीच किया जाएगा। इसके साथ ही सत्यापन और लोक जागरण अभियान भी चलाया जाएगा।  

बैठक की अध्यक्षता चंद्रकांत रायपत जी ने की। प्रमुख उपस्थित लोगों में कार्यकारी अध्यक्ष तिलक राज मंगलम, उपाध्यक्ष गंगा प्रसाद यादव, राजेंद्र मुंडा, सुनील गुप्ता, बिहार क्षेत्र मंत्री बिरेंद्र बिमल, क्षेत्र सहमंत्री बीरेंद्र साहू, संगठन मंत्री देवी सिंह, सह मंत्री मनोज पोद्दार, बजरंग संयोजक रंगनाथ महतो, मातृ शक्ति प्रमुख दीपा रानी कुंज, दुर्गा वाहिनी प्रमुख अनुराधा कच्छप, और अन्य वरिष्ठ पदाधिकारी शामिल थे।  

इस बैठक में आगामी कार्यों की योजना और संगठन की गतिविधियों को और सशक्त बनाने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।

Related Post