नशे पर नकेल को लेकर सीआईडी की पहल, सरकारी स्कूल के बच्चों को किया गया जागरूक

various

नशे पर नकेल को लेकर सीआईडी की पहल, सरकारी स्कूल के बच्चों को किया गया जागरूक

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

रांची : नशे के अवैध व्यापार पर पूर्ण नियन्त्रण और इसके दुरुपयोग से होने वाले नुकसान के प्रति जन साधारण को जागरूक करने के उद्देश्य के साथ झारखंड पुलिस का सघन अभियान लगातार जारी है।इसी कड़ी में आज दिनांक 13 सितंबर 2024 को Govt SS+2 High School , Childagh , Angara में ड्रग्स को लेकर जागरूकता अभियान चलाया गया। दो घंटे चले इस कार्यक्रम  में डिस्ट्रिक्ट लीगल सर्विस अथॉरिटी झारखंड,  सीआईडी झारखंड, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो और ड्रग कंट्रोल डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने क्लास 10 से 12 के छात्रों को ड्रग्स के नाशक परिणाम के बारे में विस्तार से बताया।

एएनटीएफ, सीआईडी झारखंड से पुअनि रिजवान अंसारी, शैलेन्द्र सिंह तथा प्रवीण कुमार द्वारा अपना और दो डीएसपी रैंक के अधिकारियों का मोबाइल नंबर बच्चों को दिया गया, जिसे किसी भी वक्त बच्चे और स्कूल प्रशासन नशे को लेकर किसी भी परेशानी के संबंध में संपर्क कर सकते हैं।

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के इंटेलिजेंस ऑफिसर मनोहर मंजुल ने विस्तार से विद्यार्थियों को ड्रग्स के दुष्परिणाम के बारे मैं बताया। उन्होंने मानस हेल्पलाइन 1933 को भी इस्तेमाल करने का आग्रह किया।

डीएलएसए स्पेशल टीम के अतुल गेरा ने बच्चों को अच्छी जीवन शैली और अच्छे स्वास्थ्य के  महत्व के बारे में बताया।
डीएलएसए के मेंबर पंचानन सिंह ने विस्तार में ड्रग्स के विरुद्ध बने कड़े कानून और उनके प्रावधानों को बताया और एनडीपीएस एक्ट में ड्रग्स के रोकथाम में के बारे में बताया।
ड्रग कंट्रोल डिपार्टमेंट के जॉइंट डायरेक्टर राम कुमार झा
ने दवा दुकान में प्रतिबंधित दवाओं की पहचान भी बच्चों को बताई।
स्कूल की प्रिंसिपल संगीता कुमार रवि और सारे शिक्षकों ने इस नशा मुक्ति अभियान में भाग लिया
अंत में बच्चों ने नशा मुक्ति अभियान को लेकर एक नुक्कड़ नाटक पेश किया और कई बच्चों ने पोस्टर बनाकर दूसरे बच्चों को प्रेरित करने की कोशिश की।

follow us - https://www.facebook.com/newsmediakiran

subscribe us - https://youtu.be/4ruQTOywTvI

Related Post