विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस पर 'जीवन' संगठन ने मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता अभियान

various

*जमशेदपुर: विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस पर 'जीवन' संगठन ने मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता अभियान की शुरुआत की*

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

जमशेदपुर।विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस, 10 सितंबर के अवसर पर जमशेदपुर स्थित 'जीवन आत्महत्या निवारण केंद्र' ने मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए शहर में विभिन्न कार्यक्रमों की शुरुआत की है। मंगलवार को आरएमएस स्कूल, खुंटाडीह और डीबीएमएस कॉलेज ऑफ एजुकेशन के विद्यार्थियों और स्टाफ ने एक जागरूकता रैली में हिस्सा लिया। इस रैली में कुल 240 प्रतिभागियों ने भाग लिया, जिसमें 150 छात्र आरएमएस स्कूल से और 90 छात्र डीबीएमएस कॉलेज से थे।

जीवन के स्वयंसेवक भी इस रैली में शामिल हुए, जहां प्रतिभागियों ने मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए संदेशों वाली तख्तियां लेकर नारे लगाए। इस अभियान का उद्देश्य मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े सामाजिक भेदभाव को खत्म करना था। रैली के दौरान, लोगों में जीवन के हेल्पलाइन संपर्क विवरण के साथ पर्चे भी वितरित किए गए, ताकि ज़रूरतमंद लोग सहायता के लिए संपर्क कर सकें।

इस अभियान के अंतर्गत 6 सितंबर को दयानंद पब्लिक स्कूल और जुस्को स्कूल, कदमा में भी रैलियां आयोजित की गईं। इसके बाद, 9 सितंबर को डीबीएमएस करियर अकादमी और विवेक विद्यालय, टेल्को में भी रैलियां आयोजित हुईं। इस अभियान का समापन 10 सितंबर को अरका जैन विश्वविद्यालय में एक रैली के साथ किया जाएगा।

मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देने वाला 'जीवन' संगठन, लगातार उन लोगों को सहानुभूतिपूर्ण सहायता प्रदान करता है, जो मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर रहे हैं। संगठन का मानना है कि सामुदायिक भागीदारी मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में एक अहम भूमिका निभाती है। इस उद्देश्य में योगदान देने के लिए संगठन ने झारखंड के सभी नागरिकों से आह्वान किया है।

जीवन की गोपनीय और पूर्वाग्रह-रहित हेल्पलाइन सेवा सुबह 10:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक, सालभर संचालित होती है। यह सेवा पूरी तरह से निःशुल्क है और हेल्पलाइन नंबर 9297777499 और 9297777500 हैं, जिनके माध्यम से लोग बिना किसी डर के मदद प्राप्त कर सकते हैं।

Related Post