प्रधान सचिव अजय कुमार सिंह ने किया एमजीएम अस्पताल का निरीक्षण, व्यवस्थाओं में सुधार का निर्देश*

various

प्रधान सचिव अजय कुमार सिंह ने किया एमजीएम अस्पताल का निरीक्षण, व्यवस्थाओं में सुधार का निर्देश*

 

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

जमशेदपुर: झारखंड के स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव अजय कुमार सिंह ने कोल्हान के सबसे बड़े अस्पताल, एमजीएम मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल, का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अस्पताल की व्यवस्था को लेकर गहरी असंतुष्टि जताई और विभिन्न विभागों के कामकाज का जायजा लिया। उनके निरीक्षण के बाद संबंधित विभाग के अधिकारियों को फटकार लगाई गई और अस्पताल अधीक्षक को एक सप्ताह के अंदर व्यवस्थाओं में सुधार का निर्देश दिया गया।

प्रधान सचिव ने इमरजेंसी वार्ड समेत कई विभागों का दौरा किया, जहां उन्होंने देखा कि मरीजों को बेड की कमी के चलते जमीन पर लिटाकर इलाज किया जा रहा था। उन्होंने बेड की संख्या बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया ताकि मरीजों को समुचित देखभाल और सुविधाएं मिल सकें। अजय कुमार सिंह ने इस दौरान कहा, "अस्पताल की व्यवस्था काफी खराब है। राज्य सरकार ने अस्पतालों को बेहतर बनाने के लिए फंड उपलब्ध कराया है और डॉक्टरों एवं मैनपावर को भी बढ़ाया गया है।"

निरीक्षण के दौरान अजय कुमार सिंह ने यह भी पाया कि कई कमरे बंद पड़े थे, जिनमें अंदर सामानों को स्टोर किया गया था। उन्होंने अधीक्षक को निर्देश दिया कि उन कमरों को खाली कर मरीजों के इलाज के लिए इस्तेमाल में लाया जाए।

अजय कुमार सिंह ने जोर देकर कहा कि अस्पताल की स्थिति में सुधार के लिए यह आवश्यक है कि सभी लोग अपनी जिम्मेदारी समझें और मिलकर काम करें। उन्होंने कहा, "अस्पताल के संचालन की जिम्मेदारी अधीक्षक की होती है, लेकिन सुधार किसी एक व्यक्ति से संभव नहीं है। सभी को अपनी जिम्मेदारी समझते हुए काम करने की आवश्यकता है।"

उन्होंने यह भी कहा कि अस्पताल में नियमित निरीक्षण नहीं हो रहा है, जिसके कारण व्यवस्थाओं में सुधार नहीं हो पा रहा है। उन्होंने अधीक्षक को निर्देश दिया कि अस्पताल में हर दिन रूटीन बेस पर निरीक्षण किया जाए, ताकि व्यवस्थाएं बेहतर हो सकें और मरीजों को बेहतर सेवाएं प्रदान की जा सकें।

अंत में, अजय कुमार सिंह ने अस्पताल प्रशासन से आश्वासन मांगा कि अगले निरीक्षण में वे सुधारित व्यवस्था का प्रदर्शन करेंगे, ताकि मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिल सकें।

Related Post